cm yogi

पीएम स्वनिधि समेत 8 केंद्रीय योजनाओं का लाभ देने में योगी सरकार नंबर वन

73 0

लखनऊ। आमजन तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए सीएम योगी (CM Yogi) की संवेदनशीलता का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश से लेकर केंद्र की योजनाओं को बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचाने में सीएम योगी ने उपलब्धि दर्ज की है। पीएम स्वनिधि योजना समेत केंद्र की कुल 8 योजनाएं ऐसी हैं, जिन्हें लोगों तक पहुंचाने में उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है। स्ट्रीट वेंडर्स की आय बढ़ाने और उनके उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना का लाभ देने में उत्तर प्रदेश ने देश में प्रथम स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है।

वहीं तीसरे पायदान पर तेलगांना आता है। सीएम योगी (CM Yogi)  ने योजनाओं की मॉनीटरिंग का जिम्मा स्वयं ले रखा है। समय-समय पर वह इन योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा भी करते रहे हैं। उसी का सकारात्मक नतीजा अब योजनाओं के क्रियान्वयन में उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है।

प्रदेश में अब तक 11,94,176 लाभार्थियों ने उठाया पीएम स्वनिधि का लाभ

स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा) डायरेक्टर डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि सीएम योगी प्रदेश और केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश के हर तबके के नागरिक को देने के लिए प्रयासरत रहते हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी विभागों को बिना किसी भेदभाव, मजहब और जाति के योजनाओं को लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के स्पष्ट निर्देश दे रखे हैं। सीएम योगी इसकी खुद मॉनीटरिंग और समय-समय पर समीक्षा बैठक करते हैं। इसी का नतीजा है कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश ने पीएम स्वनिधि के साथ उससे जुड़ी 8 केंद्रीय योजनाओं को लाभ देने में पहला स्थान हासिल किया है।

पीएम स्वनिधि योजना में पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल कर प्रदेश में अब तक प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रथम ऋण 9,57,771 लाभार्थियों, द्वितीय ऋण 2,29,014 लाभार्थियों तथा तृतीय ऋण 7,391 लाभार्थियों को बांटे गये। प्रदेश में कुल 11,94,176 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये गये, जिसकी कुछ धनराशि 1452.74 करोड़ है। वहीं पीएम स्वनिधि के तहत 7,05,300 ऋण बांट कर मध्य प्रदेश ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि 5,09,590 ऋण बांटकर तेलगांना ने तीसरा स्थान हासिल किया है। मालूम हो कि पीएम स्वनिधि तीन ऋण दिये जा रहे हैं, जिसकी पहली किश्त 10 हजार, दूसरी 20 हजार और तीसरी 50 हजार रुपये है।

प्रदेश में डिजिटली एक्टिव वेंडर्स द्वारा करीब 64 करोड़ का हुआ डिजिटल लेन देन

सूडा डायरेक्टर ने बताया कि पीएम स्वनिधि के साथ वेंडर्स और उनके परिवार को 8 केंद्रीय योजना पीएम जीवन ज्योति, पीएम सुरक्षा बीमा, जनधन अकाउंट, वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, पीएम मातृत्व वंदना योजना, पीएम श्रमयोगी मानधन और रजिस्ट्रेशन अंडर बीओसीडब्ल्यू योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ प्रदेश में स्वनिधि से समृद्धि कार्यक्रम के तहत दिया जा रहा है, जिसमें पहले फेस में 17,37,641, दूसरे फेस में 3,19,260 और तीसरे फेस में 17,549 लोगों को योजना का लाभ दिया गया।

प्रदेश में अब तक 8 केंद्रीय योजना का लाभ 20,74,450 लोगों को दिया जा चुका है। वहीं वेंडर्स द्वारा किए जा रहे डिजिटल ट्रांजेक्शन में भी उत्तर प्रदेश देश में अव्वल है। प्रदेश में वर्तमान में 4,90,240 डिजिटल एक्टिव वेण्डर्स हैं। इनके द्वारा अब तक 63,78,24,790 रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा वाराणसी, फिरोजाबाद, प्रयागराज, झांसी व लखनऊ में डिजिटल वेंडर्स सक्रिय हैं।

डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने को चलाया जाएगा अभियान

सीएम योगी (CM Yogi) ने पीएम स्वनिधि को लेकर एक समीक्षा बैठक में पीएम स्वनिधि के तहत इनएक्टिव वेण्डर्स एवं शून्य लेन-देन वाले वेण्डर्स को प्राथमिकता पर एक्टिव करने का निर्देश दिये। साथ ही बैंक से प्राप्त यूपीआईआईडी से भिन्न आईडी का प्रयोग करने वाले वेण्डर्स की यूपीआईआईडी व मोबाइल नंबर को पोर्टल पर अपडेट करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये। ऐसे में प्रदेश भर में “मैं भी डिजिटल अभियान” एवं स्वनिधि से समृद्धि के तहत हर माह में साप्ताहिक कैंप में वेंडर्स को डिजिटल एक्टिविटी के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Related Post

srikant sharma

विधान परिषद में जोरदार हंगामा, जवाब नहीं दे पाए श्रीकांत शर्मा

Posted by - February 24, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र के अंतर्गत आज बुधवार को विधान परिषद में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज…
Mukul Roy

बंगाल चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची की जारी, मुकुल रॉय कृष्णा नगर उत्तर से लड़ेंगे चुनाव

Posted by - March 18, 2021 0
नई दिल्ली/कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने बंगाल चुनाव के लिए पांचवें, छठे, सातवें और आठवें चरण के उम्मीदवारों की सूची…
Bhupesh Baghel

सीएम भूपेश बघेल ने नवनिर्वाचित प्रदेश पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

Posted by - July 10, 2022 0
रायपुर: राजधानी रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) पहुंचे। सीएम…