Millets

श्रीअन्न रेसिपी विकास व उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम पर योगी सरकार का जोर

114 0

लखनऊ। योगी सरकार का श्रीअन्न रेसिपी विकास व उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम पर विशेष जोर है। कृषि विभाग की तरफ से श्रीअन्न महोत्सव (27 से 29 अक्टूबर) का आयोजन किया जा रहा है। एक अनूठी पहल के तहत शनिवार को श्रीअन्न पकवान प्रतियोगिता कराकर कृषि विभाग आमजन को मिलेट्स (Millets) उत्पादों के प्रति जागरूक भी करेगा। अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत निरंतर मोटे अनाजों को प्रोत्साहित कर इसे जरिया बनाया गया है।

महोत्सव में एक ओऱ होटल व रेस्तरां उद्योगों के जरिए मिलेट्स की संभावनाओं पर कार्य होगा तो वहीं मिलेट्स (Millets) के रेडी टू ईट उत्पाद, लाइव काउंटर्स और बेकरी तीन श्रेणियों में भी इनकी तरफ से प्रतिभाग भी किया जाएगा। शनिवार को चटोरी गली में इस पर होटल-रेस्तरां के प्रतिनिधि भाग लेंगे। रविवार को सर्वश्रेष्ठ तीन प्रतिभागियों को तीनों श्रेणियों में पुरस्कृत भी किया जाएगा।

तीन श्रेणियों में मिलेट्स (Millets) उत्पाद की बिखरेगी खुशबू

कृषि विभाग की देखरेख में होने वाले श्रीअन्न महोत्सव में होटल-रेस्तरां के प्रतिनिधि इस उद्योग में मिलेट्स (Millets) के उत्पादों की संभावनाओं पर विचार रखेंगे। श्रीअन्न पकवान प्रतियोगिता में आमजन के लिए बाजरा, कुट्टू, रामदाना, ज्वार, कोदो, सावां, ज्वार आदि मिलेट्स व्यंजन भी रहेंगे।

संस्कारयुक्त शिक्षा से ही सशक्त व समर्थ होगा राष्ट्र: सीएम योगी

कार्यक्रम को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। मिलेट्स के रेडी टू ईट उत्पाद, लाइव काउंटर्स और बेकरी तीन श्रेणियों में प्रदर्शन होगा। फिलहाल इसमें 25 स्टाल प्रतिभागियों का पंजीकरण किया गया है।

मिलेट्स (Millets) के प्रोत्साहन के लिए अनूठी पहल

मिलेट्स के प्रोत्साहन के लिए योगी सरकार की तरफ से इस तरह की अनूठी पहल की गई है। कृषि कुंभ 2.0 के पहले चटोरी गली में न सिर्फ यह आयोजन किया जाएगा, बल्कि श्रीअन्न पकवान प्रतियोगिता में सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले होटल-रेस्तरां को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसका उद्देश्य श्रीअन्न रेसिपी विकास व उपभोक्ता जागरूकता से जुड़ा है। कृषि विभाग के साथ लखनऊ विकास प्राधिकरण की भी इसमें सहभागिता रहेगी।

Related Post

akhilesh-yadav

अपने कार्यकाल में जो सेवाएं हमने शुरू कीं वही काम आ रही हैं आज: अखिलेश यादव

Posted by - April 21, 2021 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा है कि भाजपा सरकार लगातार चार वर्षों से प्रदेश…
CM Yogi

गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम सेंटर का सीएम योगी ने किया शुभारंभ

Posted by - September 14, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा स्वास्थ्य लोकहित से जुड़ा विषय है। प्रदेश सरकार हर व्यक्ति को त्वरित,…
CM Yogi

समाज के लिए कुछ नया करने का प्रयास किया महंत दिग्विजयनाथ ने: सीएम योगी

Posted by - October 2, 2023 0
गोरखपुर। गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि एक संत का अपना व्यक्तिगत जीवन नहीं होता। वह…
CM Yogi

गिरमिटिया मजदूर नहीं, उद्योगपति बनेंगे दक्षिणांचल के लोग: सीएम योगी

Posted by - March 29, 2023 0
गोरखपुर। दशकों तक पिछड़ेपन का दंश झेलने वाले गोरखपुर के दक्षिणांचल में शानदार रोड कनेक्टिविटी, एक्सप्रेसवे, बायो फ्यूल प्लांट, इंडस्ट्रियल…