Mission Shakti

महिला सम्मान को चले अभियान में 17 हजार से ज्यादा अराजकतत्वों को किया गया चिन्हित

169 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा व उनके स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान (Mission Shakti Campaign) समय-समय पर चलाया जाता है। इसी कड़ी में यूपी पुलिस के महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की ओर से महिलाओं एवं बेटियों के सशक्तिकरण के लिए 21 जुलाई से चलाए गए 10 दिवसीय महिला बीट व महिला हेल्प डेस्क अभियान को एक हफ्ते यानी 7 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

अभियान के तहत थाना क्षेत्र के बीट पुलिस अधिकारियों (पुरूष एवं महिला बीट अधिकारी) द्वारा सादे कपड़ों में बीट क्षेत्र में महिला सुरक्षा से सम्बन्धित संवेदनशील एवं हॉट स्पाट क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए महिलाओं/बालिकाओं के साथ छेड़खानी करने वालों को चिन्हित कर उन्हे चेतावनी/ काउसिंलिंग करने के साथ आवश्यकतानुसार विधिक कार्यवाही की जा गई है। इस दौरान 17 हजार से अधिक अराजकतत्वों को चिन्हित किया गया। इनमें से कुछ को चेतावनी देकर छोड़ा गया तो कुछ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई।

Mission Shakti

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की भी दी गयी जानकारी

महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की अपर पुलिस महानिदेशक अनुपम कुलश्रेष्ठ ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर मिशन शक्ति (Mission Shakti) के चौथे चरण के तहत प्रदेश भर में महिला सशक्तिकरण को लेकर दस दिवसीय अभियान की शुरुआत की गयी थी, जो हर माह चलेगा। फिलहाल इस दस दिवसीय अभियान को एक हफ्ते यानी 7 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

योगी सरकार की सिविल सेवा निशुल्क कोचिंग के आवेदन की प्रक्रिया शुरू

अभियान के दौरान प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को विभाग की शक्ति दीदी (महिला आरक्षी) की ओर से विभिन्न सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया। साथ ही उन्हे इन योजनाओं का लाभ लेने में हो रही परेशानी को भी संबंधित विभाग से समन्वय बनाकर दूर किया गया। अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि विभाग की ओर से महिलाओं और बेटियों को समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एक्शन लिया जाता है, लेकिन इस अभियान के दौरान शक्ति दीदी फील्ड में उनसे संपर्क कर रही हैं और उनकी समस्या को तत्काल निस्तारित करा रही हैं। उन्होंने बताया कि रूटीन के दिनों में यह संभव नहीं हो पाता है इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

स्कूलों का दौरा कर बच्चों को दी गयी गुड टच व बैड टच की जानकारी

महिला बीट व महिला हेल्प डेस्क अभियान के तहत प्रदेश भर में में कुल 12,904 बीट पुलिस (महिला व पुरूष) द्वारा 17,324 अराजकतत्वों को चिन्हित किया गया। इनमें से 14,533 व्यक्तियों की काउसिंलिंग करके व चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। वहीं 558 अभियोग पंजीकृत किये गये। इसके अलावा 167 व्यक्तियों के खिलाफ 110 सीआरपीसी के तहत एक्शन लिया गया। इसके साथ ही 122 व्यक्तियों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्यवाही की जा रही है।

Mission Shakti

इतना ही नहीं 1,825 व्यक्तियों के खिलाफ 151/107/116 सीआरपीसी की कार्यवाही की गई। अभियान के दौरान 119 व्यक्तियों के खिलाफ अन्य चालान/जुर्माना की कार्यवाही की गई। अभियान के दौरान बीट क्षेत्र के स्कूलों (प्राथमिक/उच्च माध्यमिक/इंटरमीडिएट स्कूल) में दौरा करते हुए बच्चों को विभिन्न बाल अपराध के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। इस बीच बच्चों को गुड टच और बैड टच की भी जानकारी दी गयी। इसके लिए विशेषज्ञों की ओर से सेमिनार का आयोजन किया गया।

Related Post

पीएम मोदी

कांग्रेस देश में चाहती है दो प्रधानमंत्री , एक दिल्ली और दूसरा जम्मू-कश्मीर में : मोदी

Posted by - April 6, 2019 0
मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में चुनावी सभा में कांग्रेस पार्टी पर बड़ा हमला बोला है। मोदी…
पीएम के विमान

video : कांग्रेस ने ट्वीट कर पूछा कि पीएम के विमान से निकले बड़े से बक्से में क्या था?

Posted by - April 13, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री पीएम मोदी के विमान से निकालकर एक गाड़ी में ले जाए गए बड़े से बक्से में आखिर…