आंखों की बीमारियां

सर्दियों के मौसम में तापमान की गिरावट बढ़ा रही है आंखों की बीमारियां

656 0

नई दिल्ली। इन दिनों सर्दियों के मौसम में तापमान में चल रही गिरावट शुष्क आंखों, जलन, संक्रमण और नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसी आंखों की बीमारियों की तेजी से बढ़ रही हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि क्योंकि वाष्पीकरण के कारण आंखों के भीतर नमी खो रही है। ऐसी निर्जलीकरण सर्दियों में अधिक होता है, लेकिन अक्सर लोगों को ठंड के मौसम के कारण इसका एहसास नहीं होता है।

शहर में स्कूल जाने वाले बच्चों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ के काफी मामले देखे जा रहे हैं। संक्रमण एक बच्चे से दूसरे बच्चे में फैल रहा है, क्योंकि बच्चे जलन के कारण अपनी आंखों को रगड़ते हैं, लेकिन किसी भी हाथ की स्वच्छता का पालन नहीं करते हैं, जिससे नेत्रश्लेष्मलाशोथ का प्रसार होता है। त्वचा पर ठंड का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। लेकिन आंखों के भीतर सूखापन तभी महसूस किया जा सकता है जब जलन हो।

मानव स्वास्थ्य पर एंटीबायोटिक्स का पड़ता है सकारात्मक प्रभाव 

इस तरह की जलन के बाद आंखों को रगड़ने से जलन और मरोड़ भी होती है। बुजुर्गों के बीच, यह धुंधली दृष्टि पैदा कर सकता है। मैक्सीविजन सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल्स में कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रर्धन रेड्डी बतातें ​हैं कि सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण, खिड़कियां सामान्य रूप से बंद हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप वेंटिलेशन खराब होता है। हवा भी सूखी रहती है। ठंड की वजह से लोग कम पानी पीते हैं। नतीजतन, शरीर में अपर्याप्त पानी है। यह सूखी आंख बीमारियों की तरफ लोगों की ओर जाता है।

मोबाइल फोन का अत्यधिक उपयोग सूखी आंखों की समस्या को बढ़ा रहा है। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि साल के दौरान ज्यादातर लोगों के बीच सूखी आंखों की समस्या का प्रचलन है, क्योंकि वे अपने फोन को घूरते रहते हैं। सर्दियों में यह बढ़ जाता है, क्योंकि शुष्क हवा के कारण शरीर निर्जलित हो जाता है। इससे सर्दियों के दौरान आंखों की लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत होती है। मौसम के इस समय के दौरान आई ड्रॉप की बिक्री बहुत अधिक होती है क्योंकि डॉक्टर सूखी आंखों के लिए उन्हें सलाह देते हैं।

Related Post

कोरोनावायरस इफेक्ट

कोरोनावायरस इफेक्ट : इन्दौर में होने वाला आईफा अवार्ड समारोह स्थगित

Posted by - March 6, 2020 0
भोपाल। इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवार्ड 2020 के आयोजकों ने कोरोनावायरस के संक्रमण की चिंताओं के मद्देनजर 27 से…
Kangana Ranaut

फिल्म ‘थलाइवी’ की शूटिंग पूरी, कंगना रनौत अब वजन घटाने के लिए कर रही हैं ये काम

Posted by - October 14, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut)  हाल ही में अपनी आने वाली फिल्म ‘थलाइवी’ की एक और शेड्यूल की…
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम बोले-भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार मज़बूत, जल्द आर्थिक ग्रोथ में आएगी तेजी

Posted by - January 9, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट 2020 से पहले गुरुवार को अर्थशास्त्रियों,…
डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 10 पायदान खिसका

डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 10 पायदान खिसका, नागरिक स्वतंत्रता की वजह से लगा झटका

Posted by - January 22, 2020 0
नई दिल्ली। डेमोक्रेसी इंडेक्स की वैश्विक रैंकिंग में मोदी सरकार के लिए बीते मंगलवार को बुरी खबर आई है। द…