CM Yogi

UP में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, ज्यादा प्रभावित जिलों में 8 बजे से नाइट कर्फ्यू भी

489 0

लखनऊ। कोरोना वायरस के महासंकट के बीच उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend lockdown) का ऐलान कर दिया गया है। यूपी सरकार के अनुसार, अब पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा।

  • उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान
  • शनिवार और रविवार को रहेगी तालाबंदी
  • कोरोना के बढ़ते कहर के बीच फैसला

कोरोना वायरस के महासंकट के बीच उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend lockdown) का ऐलान कर दिया गया है। यूपी सरकार के अनुसार, अब पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन (Weekend lockdown) रहेगा। वहीं, जिन जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा।

प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend lockdown) शुक्रवार की रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 7 बजे तक लागू होगा। वहीं, नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग भी रात 8 से सुबह 7 बजे तक है।

वीकेंड लॉकडाउन (Weekend lockdown) के दौरान उत्तर प्रदेश में बेवजह बाहर निकलने पर मनाही होगी, वहीं सिर्फ जरूरी क्षेत्र से जुड़े लोगों को बाहर निकलने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा कोरोना वैक्सीनेशन, मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी छूट दी जाएगी।

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने इससे पहले भी बीते रविवार को प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन लगाया था। इस रविवार को करीब दस जिलों में लॉकडाउन था, लेकिन अब पूरे प्रदेश में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन होगा।

यूपी सरकार ने अपने निर्देश में अपील की है कि जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें। पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं, निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न हो।

यूपी सरकार का ये फैसला तब आया है, जब बीते दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य के पांच शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन का निर्देश दिया था लेकिन राज्य सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन करने से इनकार कर दिया था और सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था लेकिन अब राज्य सरकार ने सिर्फ वीकेंड लॉकडाउन का निर्देश दिया है।

प्रवासी मजदूरों के लिए व्यवस्था, कई जिलों में भी बढ़ेंगे बेड्स

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बीच महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से बड़े स्तर पर मजदूरों की वापसी के लिए भी निर्देश दिए हैं। मजदूरों के लिए सीमा पर ही टेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी।

राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना के ताजा हालात की वजह से लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी,झांसी, गोरखपुर, मेरठ जनपदों सहित प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या को दोगुना करने की आवश्यकता है। फौरी तौर पर सभी जिलों में 200-200 बेड का विस्तार किया जाए। यह बेड ऑक्सीजन की सुविधा से लैस हों।

लखनऊ के बिगड़ते हालात को देखते हुए सरकार ने केजीएमयू तथा बलरामपुर चिकित्सालय को पूरी क्षमता के साथ डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के तौर पर पूरी क्षमता के साथ संचालित करने का निर्देश दिया है। अभी लखनऊ में करीब साढ़े चार हजार बेड्स हैं, लेकिन इनकी संख्या बढ़ाने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना का हाल:-

24 घंटे में आए केस: 28211
24 घंटे में हुई मौतें: 167
कुल केस की संख्या: 879831
एक्टिव केस की संख्या: 208523
अबतक हुई मौतें: 9,997

Related Post

ARMY CHIEF

आर्मी चीफ नरवणे ने किया बंगबंधु म्यूजियम का दौरा, बांग्लादेश के संस्थापक को दी श्रद्धांजलि

Posted by - April 9, 2021 0
बांग्लादेश। थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Army chief Gen MM Naravane) ने शुक्रवार को बंगबंधु स्मृति संग्रहालय (Bangabandhu…
Woman

अनियंत्रित ट्रेक्टर ने स्कूटी में मारी टक्कर, महिला की मौत

Posted by - July 16, 2022 0
लखनऊ: राजधानी लखनऊ के बंगला बाजार चौराहे के पास शुक्रवार दोपहर एक तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रेक्टर ने स्कूटी सवार महिला…