बच्चों को मास्क पहनाना घातक

दो साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाना घातक, घुट सकता है दम

245 0

नई दिल्ली। कोविड-19 से बचने के लिए हर किसी को मास्क पहनना जरूरी है, लेकिन जापान के विशेषज्ञों ने इसको लेकर अभिभावकों को आगाह किया है, जो दो साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाते हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस हवा में एक से डेढ़ घंटे तक जीवित रह सकता है, ऐसे में घर से बाहर जाते समय मास्क पहनना जरूरी है कि आप संक्रमित न हों।

लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना असंभव

विशेषज्ञ का कहना है कि लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना असंभव है। ऐसे में मास्क ही आपको संक्रमण से बचा सकता है। शोध में पचा चला है कि मास्क पहनने से लगभग 90 प्रतिशत तक कोरोना संक्रमण से बचाव होता है, लेकिन मास्क पहनने के लिए अक्सर बड़ों को कहा जाता है। छोटे बच्चों के लिए मास्क पहनना घातक साबित हो सकता है। यह बात जापान के पीडियाट्रिक्स कह रहे हैं।

दो साल के कम उम्र के बच्चे के लिए घातक है मास्क

जापान के मेडिकल ग्रुप ‘जापान पीडियाट्रिक एसोसिएशन’के एक्सपर्टस का कहना है कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनाना चाहिए। उनके लिए और भी दूसरे विकल्प मौजूद हैं। डॉक्टर्स ने चेतावनी है कि माता-पिता को ऐसी गलती भूल कर भी न करें। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आप मास्क पहनाकर कहीं भी बाहर ले जाते हैं, तो उनका दम घुट सकता है।

‘गुलाबो-सिताबो’ की राइटर पर लगा चोरी का आरोप, बयान जारी कर रखा अपना पक्ष

बच्चों को मास्क पहनाने के नुकसान

सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। किसी भी ऐसे बच्चे को जिसे सांस लेने में परेशानी हो, उसे मास्क नहीं पहनाना चाहिए। खासकर बच्चा जब दो वर्ष से कम उम्र का हो। इससे बच्चे का दम घुटने का खतरा रहता है, क्योंकि छोटे बच्चे बिना किसी की सहायता के मास्क को हटाने में असमर्थ होते हैं। गर्मी के दिनों में मास्क पहनाने से उनकी त्वचा पर रेड रैशेज हो सकते हैं। उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है।

शरीर का बढ़ सकता है तापमान

जापान पीडियाट्रिक एसोसिएशन का कहना है कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों की नाक से लेकर फेफड़ों तक का वायु मार्ग छोटे होता है। जब आप उन्हें मास्क पहनाते हैं, तो बच्चों के दिल पर दबाव बढ़ता है। देर तक मास्क पहन रखने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जिससे बच्चे को हीट स्ट्रोक होने का खतरा भी रहता है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने भी छोटे बच्चों को मास्क न पहनाने की चेतावनी दी है। इन्होंने दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मुंह पर कपड़ा लगाने को भी नुकसानदायक बताया है।
यदि बच्चे को मास्क पहनने के दौरान सांस लेने में मुश्किल हो रही है, तो वह खुद से इसे निकाल नहीं पाएंगे, जिससे उनका दम घुट सकता है। छोटे बच्चों के लिए N95 मास्क अब तक स्वीकृत नहीं है। ऐसे में अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें घर से बाहर कम ले जाएं।

पेरेंट्स भी यदि बाहर से आ रहे हैं, तो अपने बच्चे को छूने से पहले हाथ साबुन से साफ कर लें। दो साल से बड़े बच्चों को हाथ धोना सिखाएं। उन्हें बार-बार चेहरा छूने से मना करें। बच्चे को दूध पिलाते या गोद में लेते समय मास्क पहनें।

Loading...
loading...

Related Post

ओपी राजभर

राजभर का योगी सरकार से इस्‍तीफा, कहा- भाजपा मेरे नाम का गलत इस्तेमाल कर रही

Posted by - May 6, 2019 0
नई दिल्ली। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओमप्रकाश राजभर और बीजेपी के बीच महीनों से जारी उठा-पटक का आखिरकार…

सप्ताह के चौथे दिन बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 40,000 के पार तो जानें निफ्टी का हाल

Posted by - October 31, 2019 0
नई दिल्ली। गुरुवार यानी आज शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। सेंसेक्स 151.38 अंक यानी 0.38 फीसदी की बढ़त के…