CM Yogi

15 से प्रदेश में शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

128 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) ने अनेक स्तर पर प्रयास किए हैं। इसी क्रम में अब पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप एवं सीएम योगी के निर्देश पर 15 नवंबर, 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक पूरे प्रदेश में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ (Viksit Bharat Sankalp Yatra) का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा के माध्यम से न सिर्फ नगरीय निकायों में सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा, बल्कि पात्र एवं संभावित लोगों के नामांकन की प्रक्रिया को ऑन द स्पॉट पूर्ण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के सचिव आवासन एवं शहरी मंत्रालय ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यान्वयन एवं जनभागीदारी को सुनिश्चित किए जाने के संबंध में सभी प्रदेश सरकारों को पत्र लिखा था। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग ने सभी नगर आयुक्तों एवं नगर पालिका, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को यात्रा हेतु निर्देशित किया है।

निकायों में शुरू हुईं तैयारियां

प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग अमृत अभिजात द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के नगरीय निकायों में सक्रिय जनभागीदारी के माध्यम से जन सुविधाओं व सरकारी योजनाओं का लाभ सबसे कमजोर लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन 15 नवंबर 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के पत्र को संज्ञान मे लेते हुए सभी नगरीय निकायों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल कार्यान्वयन एवं व्यापक जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। प्रमुख सचिव के निर्देश के बाद नगरीय निकायों में यात्रा के संचालन को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारिया शुरू हो गई हैं।

लाभ से वंचित पात्र लोगों को जोड़ने का प्रयास

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) का उद्देश्य प्रदेश के नगरीय निकायों में संचालित नगर विकास विभाग की योजनाओं का लाभ जन जागरूकता के माध्यम से वंचितों, कमजोरों एवं पात्र लोगों तक पहुंचाना है, जो पात्र होते हुए भी लाभ से वंचित है। इसके माध्यम से प्रदेश के नगरीय निकायों में संचालित नगर विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से जन जागरूकता लाना, सरकारी योजनाओं के संबंध में लाभार्थियों से बातचीत एवं व्यक्तिगत कहानियों और अनुभवों को साझा करना और नगर विकास विभाग की योजनाओं के पात्र और संभावित लाभार्थियों का यात्रा के दौरान ही नामांकन किया जाना सुनिश्चित करना होगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra)  के तहत प्रदेश में आईईसी वैन द्वारा निर्धारित अवधि में ऑडियो, वीडिओ विजुअल, ब्रोशर, पैम्पलेट, बुकलेट आदि के माध्यम से जनहित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी ने खराब मौसम से सर्वाधिक प्रभावित नौ जिलों को जारी किए 23 करोड़

Posted by - March 5, 2024 0
लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पिछले तीन दिनों में खराब मौसम से अन्नदाताओं की क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे…
CM Yogi

पिछली सरकारों ने ऑटो ट्रेक्टर लिमिटेड को किया बंद, हम इंडस्ट्रियल पार्क बना रहे: सीएम योगी

Posted by - May 1, 2023 0
प्रतापगढ़। आंवले के जरिये लोगों की सेहत सुधारने वाले प्रतापगढ़ के विकास को भाई-बहन की जोड़ी और बुआ-बबुआ की पार्टियों…
cm yogi

ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों के निर्वहन से ही भारत विकसित होगा: सीएम योगी

Posted by - December 31, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों के निर्वहन से ही भारत विकसित होगा।…