UTTARAKHAND UNEMPLOYMENT

बेरोजगारी का दंश : 854 पदों के लिए दो लाख 19 हजार आवेदन

452 0
देहरादून । उत्तराखंड में बेरोजगारी (Uttarakhand Unemployment) का आलम यह है कि 854 पदों पर भर्ती के लिए आवेदनों के सारे रिकॉर्ड टूट गए। यह भर्ती उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करा रहा है, जिसमें दो लाख 19 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है। अब आयोग के लिए मई में इसकी परीक्षा करानी मुश्किल हो गई है क्योंकि इतने परीक्षा केंद्र उपलब्ध ही नहीं हो पा रहे हैं।
  • अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की स्नातक स्तरीय भर्ती में टूटे आवेदन के सारे रिकॉर्ड
  • आयोग की मई में थी परीक्षा की योजना, नहीं मिल रहे इतने परीक्षा केंद्र
  • इससे पहले फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आए थे एक लाख 56 हजार आवेदन

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए 854 पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन नवंबर में जारी किया था। इसके लिए 10 नवंबर से आठ जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। आयोग ने इस भर्ती के लिए मई में परीक्षा प्रस्तावित की थी। जब आवेदनों की संख्या देखी तो होश उड़ गए। इस भर्ती के लिए दो लाख 19 हजार आवेदन आ गए। यह अब तक का सबसे उच्चतम आंकड़ा है।

लखनऊ विश्वविद्यालय: ड्रेस कोड विवाद में वीडियो बनाने वाली छात्रा का तोड़ा मोबाइल

इससे पूर्व फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में सर्वाधिक एक लाख 56 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। अब चूंकि कोरोना की वजह से परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है, इसलिए आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती मई में परीक्षा कराने की है। इतने उम्मीदवारों की परीक्षा के लिए आयोग को परीक्षा केंद्र ही नहीं मिल रहे हैं।

एक सीट पर 256 से ऊपर दावेदार

आयोग की इस स्नातक स्तरीय परीक्षा में वैसे तो कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। कुल 854 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा होनी है, जिसके लिए दो लाख 19 हजार आवेदन आए हैं। यानी एक सीट के लिए 256 से ज्यादा दावेदार मैदान में हैं।

किसके कितने पदों पर निकली है भर्ती

सहायक समाज कल्याण अधिकारी- 35
छात्रावास अधीक्षक- 3
सहायक समीक्षा अधिकारी- 3
सहायक चकबंदी अधिकारी- 4
संवीक्षक- 1
संरक्षक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर- 9
ग्राम पंचायत विकास अधिकारी- 292
सुपरवाइजर- 34
मैट्रनकेयर सह हॉस्टल इंचार्ज- 16
सहायक स्वागती- 6
सहायक प्रबंध उद्योग- 70
ग्राम विकास अधिकारी- 381

Related Post

cm dhami

सीएम धामी ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से की भेंट

Posted by - November 7, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के शासकीय आवास पर…
CM Dhami

सीएम धामी ने स्टूडेंट्स और एनसीसी कैडेट्स के साथ किया संवाद

Posted by - June 11, 2023 0
उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने रविवार को उत्तरकाशी स्थित लो.नि.वि. निरीक्षण भवन परिसर में अयोजित कार्यक्रम में…