UP Skill Quest

यूपी की औद्योगिक प्रगति से युवाओं को जोड़ने का अवसर होगा “यूपी स्किल क्वेस्ट 2023”

192 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हो रही औद्योगिक प्रगति के प्रति प्रदेश के युवाओं और आम लोगों को जागरूक करने और इसमें योगदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक अनोखी पहल की है। सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) और इन्वेस्ट यूपी 30 सितंबर से 1 अक्टूबर 2023 को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में “यूपी स्किल क्वेस्ट 2023” (UP Skill Quest)का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन भारत के बिजनेस इकोसिस्टम पर युवाओं की भागीदारी के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा, जो बड़े पैमाने पर स्कूलों, कॉलेजों, व्यापारिक संगठनों और जनता की भागीदारी को सुनिश्चित करेगा। 4 अलग-अलग फॉर्मेट में होने वाले इस इवेंट के माध्यम से प्रतिभागियों को कैश प्राइज जीतने का भी अवसर मिलेगा। इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए 25 सितंबर की आधी रात तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। प्रसिद्ध क्विज मास्टर कुशन पटेल और भूषण पटेल इस क्विज सेशन को होस्ट करेंगे।

प्रदेश की योजनाओं, विभागों के कामकाज के प्रति अवेयर करना मुख्य मकसद

यूपी स्किल क्वेस्ट 2023 (UP Skill Quest) का आयोजन इन्वेस्ट यूपी द्वारा किया जाएगा, जबकि इसकी फंडिंग कौशल विकास मिशन द्वारा होगी। क्वेस्ट के विजेताओं को कैश प्राइज के अलावा कौशल विकास मिशन द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इन्वेस्ट यूपी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में हो रहे औद्योगिक विकास से युवाओं को जोड़ना और उन्हें तैयार करना है। ताकि पढ़ाई पूरी करने के बाद युवा दिल्ली-मुंबई का रुख न करें, उत्तर प्रदेश में जो अवसर बन रहे हैं वो उनका लाभ उठा सकें। इस आयोजन के माध्यम से युवाओं में क्यूरियॉसिटी पैदा करना और राज्य में ही बने रहने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं, विकास कार्यों, विभागों के कामकाज से भी रूबरू कराना है। इस क्वेस्ट (UP Skill Quest) में सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि किसी भी राज्य के लोग सम्मिलित हो सकते हैं।

क्विज की थीम, फॉर्मेट और प्राइज

1. इंडिया क्विज: इंडिया क्विज हमारे देश की विरासत, संस्कृति, उपलब्धियों, इतिहास, भूगोल, विख्यात व्यक्तित्वों और अन्य पर आधारित होगी।
कबः 1 अक्टूबर, 2 बजे से 5 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

2. जनरल क्विज: जनरल क्विज आपकी सामान्य जागरूकता, समसामयिक मामलों और जिज्ञासा का परीक्षण करते हुए विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगा।
कबः 1 अक्टूबर, 10 बजे से 1 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

3. क्रिकेट और बॉलीवुड क्विज: यह क्विज भारतीय संस्कृति के सबसे प्रिय पहलू – क्रिकेट और बॉलीवुड में अपनी विशेषज्ञता साबित करने का मौका होगा। यह प्रतिष्ठित क्रिकेट मैच, क्रिकेट इतिहास और घटनाएं, खिलाड़ी, बॉलीवुड फिल्में, अभिनेता, इत्यादि पर प्रतिभागियों के ज्ञान का परीक्षण करेगा।
कबः 30 सितंबर, 2 बजे से 5 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

4. स्कूल इंडिया क्विजः स्कूल इंडिया क्विज स्कूली छात्रों के लिए होगा, जहां उनसे भारत की विरासत, संस्कृति, उपलब्धियों, इतिहास, भूगोल, विख्यात व्यक्तित्वों और अन्य विषयों पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे।
कबः 30 सितंबर, 10 बजे से 1 बजे तक
प्रतिभागीः स्कूल लेवल
प्राइजः 50 हजार (प्रथम स्थान), 30 हजार (द्वितीय), 20 हजार (तृतीय)

ये होगी क्विज रजिस्ट्रेशन के लिए गाइडलाइंस

-सभी रजिस्टर्ड टीमों को क्विज शुरू होने से एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।
-क्विज के चार फॉर्मेट हैं, जिन्हें प्रश्न 1 के ड्रॉपडाउन से देखा जा सकता है।
-‘स्कूल इंडिया क्विज’ केवल कक्षा 8 और उससे ऊपर की स्कूल टीमों तक ही सीमित है। हालांकि, ‘क्रिकेट और बॉलीवुड क्विज’, ‘जनरल क्विज’ और ‘इंडिया क्विज’ सभी के लिए ओपन हैं, भले ही उनकी शैक्षणिक योग्यता या प्रोफेशन स्थिति कुछ भी हो।
-प्रत्येक क्विज फॉर्मेट में भाग लेने के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन का कोई अन्य रूप स्वीकार्य नहीं है।
-टीमें एक से अधिक क्विज फॉर्मेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। हालांकि, भागीदारी के लिए अलग रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।
-क्विज का विवरण और अगला चरण उसी पेज पर अपडेट किए जाएंगे (जिसे क्यूआर कोड को स्कैन करके एक्सेस किया जा सकता है)।
– प्रत्येक क्विज फॉर्मेट की टीमों को क्वालीफाइंग राउंड और फाइनल के लिए आयोजन स्थल पर फिजिकली उपलब्ध रहना होगा। यात्रा, आवास और अन्य किसी भी खर्च का वहन टीम के सदस्यों को ही करना होगा।

Related Post

अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में आरोपियों ने की हत्या

अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में आरोपियों ने की हत्या

Posted by - March 30, 2021 0
दो सगे भाईयों ने लखनऊ से एक अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में ले जाकर हत्या कर दी पुलिस ने शव उन्नाव के मौरावां क्षेत्र में सड़क किनारे बरामद कर लिया बीते शनिवार से अधिवक्ता लापता थे, पुलिस तलाश में लगी थी। पुलिस ने इस बारे में छानबीन में पता चला कि अधिवक्ता को उसके ही पड़ोसी अपने साथ ले गए हैं। इसके बाद पुलिस ने दोनों भाईयों को गिरफ्तार कर वारदात का खुलासा किया।मामला कैसरबाग थानाक्षेत्र के लालकुंआ, मकबूलगंज इलाके का है। यहां से अधिवक्ता नितिन तिवारी (35) का अपहरण कर हत्या कर दी गई। एडीसीपी पश्चिम राजेश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक नितिन तिवारी मकबूलगंज में रहते थे। होली के हुड़दंग का विरोध करने पर वकील पर फायरिंग बीते शनिवार को उनके भाई मयंक ने अपहरण की आशंका जताते हुए कैसरबाग कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस की कई टीमें उनकी लोकेशन ट्रेस करने के साथ ही पड़ताल में लगी थीं। इस बीच रविवार को नितिन का शव उन्नाव जनपद के मौरावां क्षेत्र के पिसंदा गांव में सड़क किनारे झाड़ियों में पड़ा मिला। उन्नाव पुलिस की सूचना पर मयंक के परिवारीजनों ने शव की शिनाख्त की। पड़ताल में पता चला कि नितिन को उनके पड़ोस में रहने वाले प्रवीण अग्रवाल और उसका भाई विपिन अग्रवाल अपने साथ कार से ले गया था। दोनों की तलाश शुरू हुई। इस बीच उन्नाव पुलिस ने मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज कर प्रवीण और उसके भाई विपिन को गिरफ्तार कर लिया। उन्नाव के मौरावां थाने के इंस्पेक्टर ने बताया कि दोनों हत्यारोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम में अधिवक्ता की गला दबाने और सिर पर भारी वस्तु से प्रहार कर हत्या करने की पुष्टि हुई है। एटीएस को सौदागार सदर की पत्नी की तलाश…