Azamgarh

यूपी लोकसभा उपचुनाव: सपा के गढ़ आजमगढ़, रामपुर में शुरू हुआ मतदान

42 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) लोकसभा सीटों पर गुरुवार सुबह मतदान शुरू हो गया। दोनों सीटों को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। इन दोनों सीटों पर कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं। आजमगढ़ (Azamgarh) सीट पर अखिलेश यादव का कब्जा था। हालांकि, उन्होंने इस साल की शुरुआत में यूपी विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। आजम खान रामपुर से पार्टी के सांसद थे; वे विधानसभा के लिए भी चुने गए।

रामपुर से, भाजपा ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं, जबकि सपा ने असीम राजा को मैदान में उतारा है, जिन्हें खान ने चुना है। मायावती के नेतृत्व वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है। आजमगढ़ सीट पर भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, भोजपुरी अभिनेता-गायक, सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के शाह आलम, जिन्हें गुड्डू जमाली के नाम से भी जाना जाता है, के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ।

अधिकारियों के मुताबिक आजमगढ़ से 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 18.38 लाख लोग वोट डालने के पात्र हैं। रामपुर से छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें 17.06 लाख मतदाता हैं। आजमगढ़ में 18.38 लाख मतदाताओं में 9,70,249 पुरुष, 8,67,942 महिलाएं और 36 थर्ड जेंडर हैं। अधिकारियों ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के 1,149 मतदान केंद्रों पर 2,176 बूथ बनाए गए हैं, जहां अनुमानित 15 प्रतिशत निवासी मुस्लिम हैं।

अग्निपथ योजना विरोध: करोड़ों के रेल टिकट रद्द, यात्री हो रहे परेशान

इस लोकसभा सीट में पड़ने वाले सभी चार विधानसभा क्षेत्रों – आजमगढ़, मुबारकपुर, सगड़ी, गोपालपुर और मेघनगर – को हाल के विधानसभा चुनावों में सपा ने जीती थी। यूपी लोकसभा उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कई सुरक्षा और प्रशासनिक इंतजाम किए हैं.

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

Related Post

अखिलेश यादव

प्रियंका के दावों को अखिलेश ने किया खारिज, कहा- कोई कमजोर प्रत्याशी खड़े नहीं करता

Posted by - May 2, 2019 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में बीजेपी को तगड़ा सबक सिखाने की खातिर बसपा से गठबंधन करने वाले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव…

पीएम मोदी और बोरिस जानसन ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

Posted by - October 12, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से  सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन…