AK Sharma

GIS और G-20 सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों ने की प्रदेश की स्वच्छता एवं व्यवस्थापन की प्रशंसा

127 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि देश की  राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के आशीर्वाद से,  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन एवं  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 तथा आगरा एवम् लखनऊ में G-20 सम्मेलन का सफ़ल आयोजन किया गया। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट प्रदेश के विकास के लिए बहुत ही ऐतिहासिक एवं अप्रत्याशित साबित हुई है। इसके अप्रत्याशित परिणाम आए हैं। आईएस में कुल 33.50 लाख करोड़ रूपये का निवेश विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए आया है। इसमें भी सर्वाधिक निवेश ऊर्जा एवं नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में देश-विदेश के निवेशक, उद्योगपति, व्यापारी हजारों की संख्या में प्रतिभाग किया और उनकी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश के साथ 19 हज़ार से ज्यादा एमओयू किए।ऊर्जा एवं नवीन ऊर्जा को मिलाकर प्रदेश का सर्वाधिक निवेश प्राप्त हुआ। नगर विकास को निवेश प्राप्त करने में प्रदेश में पांचवा स्थान प्राप्त हुआ। नगर विकास, ऊर्जा,नवीन ऊर्जा को मिलाकर कुल 10 लाख करोड़ रूपये से अधिक का निवेश प्रस्ताव मिला।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर निवेश को धरातल पर उतारने के लिए ऊर्जा, नवीन ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। एक एक प्रोजेक्ट के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि निवेशकों से लगातार संपर्क बनाए रखें तथा उनका सहयोग करें। उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की  राज्यपाल  आनंदी बेन पटेल ने भी अपने दोनों सदनों के संयुक्त अभिभाषण में प्रदेश में चल रहे ग्लोबल सिटी अभियान का उल्लेख किया है। अपनी प्रशंसा में उन्होंने कहा कि 100 दिवसीय वैश्विक नगर अभियान से शहरों में बदलाव आया है और इसके बेहतर परिणाम भी आ रहें हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 762 शहरी निकायों में जनवरी माह में 100 दिवसीय ग्लोबल सिटीज अभियान नगर विकास विभाग द्वारा चलाया गया था, जिससे कि प्रदेश के शहरों को और यहां की व्यवस्थापन और साफ-सफाई को वैश्विक स्तर का बनाया जा सके,जिससे कि यहां पर आने वालों को एक अलग ही सौंदर्य बोध का अनुभव हो और हमारे शहर आगंतुकों को प्रभावित भी कर सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुए जीआईएस सम्मेलन और G-20 की बैठकों में आए महानुभावो, प्रतिनिधियों ने भी यहां की व्यवस्था, साफ सफाई एवं सुंदरता की सराहना की है। भारत सरकार के अधिकारियों ने भी अपनी प्रशंसा में कहा है कि उत्तर प्रदेश ने अपनी बेहतर व्यवस्था से देश का नाम विश्व में रोशन कर दिया। इस प्रशंसा से प्रदेश की भी एक वैश्विक छवि बनकर उभरी है, जिसका लाभ प्रदेश के विकास में मिलेगा । उन्होंने कहा कि सिटीज अभियान चलाने का हमारा उद्देश्य सफल हुआ। वैश्विक स्तर पर हमारी प्रशंसा हुई है। अभी आगे हमारा प्रयास होगा कि यहां पर आने वाले को एक अलग ही अनुभव हो और हमारे शहर आगंतुकों को प्रभावित भी कर सके।

सौर ऊर्जा में प्रशिक्षण देने के लिए घोसी में संचालित हुआ यूपीनेडा का प्रशिक्षण केन्द्र

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि  मुख्यमंत्री  के निर्देश पर पिछले हफ्ते सिद्धार्थनगर जनपद का प्रभारी मंत्री के रूप में दौरा किया था, वहा पर भी जीआईएस के निवेश को लेकर बहुत उत्साह था। सिद्धार्थनगर जैसे पिछड़े जिलों में भी निवेश को लेकर बहुत ही उत्सुकता एवम् उत्साह है। जीआईएस में आए इस निवेश प्रस्ताव से राज्य के विकास, इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में बहुत गति मिलेगी। साथ ही  मुख्यमंत्री  के प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर रुपए बनाने तथा  प्रधानमंत्री  के देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने के संकल्प को पूरा किया जा सकेगा। साथ ही आजादी के 100 वर्षों में भारत एक विकसित राष्ट्र भी बन सकेगा।

Related Post

cm dhami

सीएम धामी ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से की भेंट

Posted by - November 7, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के शासकीय आवास पर…
JP Nadda in deen dayal Park

पंडित दीनदयाल उपाध्याय हम करोड़ों के कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्त्रोत: जेपी नड्डा

Posted by - March 1, 2021 0
चन्दौली। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन वह…