CM Yogi

दंगा मुक्त यूपी में पूरी ईमानदारी से हो रहा है काम: योगी

55 0

जौनपुर। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शुक्रवार को जौनपुर में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने यहां पहुंचकर पूर्व में बन रहे स्वर्गीय उमानाथ सिंह राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने जनपद में निर्माणाधीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिया।

मुख्यमंत्री योगी  (CM Yogi) ने वीरबहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एकलव्य सिंह स्टेडियम से जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार विकास के लिए ईमानदारी से काम हो रहा है। पिछली सरकार खुद के फायदे के लिए गुंडों-माफियाओं को बढ़ावा देती थी। हमने तय किया है कि कोई भी भ्रष्टाचार करेगा तो उसकी संपत्ति कुर्क कर गरीबों के विकास के काम में उसका उपयोग लिया जाएगा। 2017 से विकास की गति तीव्रता से बढ़ी है। गरीबों के जीवन में बड़ा बदलाव आए इसी संकल्प के साथ काम किया जा रहा है। पहले यूपी के लोगों के साथ धोखा होता था। आज यूपी में अपराधी डरते हैं।

उन्होंने मंच से जनपद के लिए लगभग 258 करोड़ रुपये की 116 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। साथ ही विभिन्न विभागों की योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए। इसके अलावा ”उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम” नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

योगी  (CM Yogi) ने कहा, जौनपुर नए उत्तर प्रदेश के नए भारत का जनपद है। विकास की सभी सुविधाएं जौनपुर को दी जाएंगी। डबल इंजन की सरकार सबके साथ खड़ी है, बिना किसी भेदभाव के सबका विकास किया जा रहा है। सरकार का संकल्प है पूरे देश में कानून व्यवस्था का राज हो, इसके लिए सरकार कटिबद्ध है।

उत्तर प्रदेश दंगा मुक्त प्रदेश बन गया है। देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना काल के दौरान 200 करोड़ वैक्सीन लोगों को मुफ्त में दिया। साथ ही लोगों को खाने का राशन भी मुफ्त में प्रदान किया गया। जिस समय पूरा विश्व कोरोना महामारी से परेशान था उस समय प्रधानमंत्री ने सभी को राहत देने का काम किया। जौनपुर के लोग जहां-जहां भी हैं वह अपनी अलग छाप छोड़े हुए हैं।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जो लोग कहीं विदेशों में हैं वह अपने गांव को विकास करने का काम करें जिसमें सरकार भी उनका सहयोग करेगी। उनके पूर्वजों के नाम के शिलापट्ट भी गांवों में लगाए जाएंगे। आज लोगों को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण आज भारत दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था के देश के रूप में उभरा है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मेडिकल कॉलेज तैयार हो रहा है, इस दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। मेडिकल कॉलेज बन जाने से आसपास के जिलों को भी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान होगा। जौनपुर की पुरातन पहचान को फिर से वापस लौटाया जाएगा।

मुख्यमंत्री  (CM Yogi) ने कहा कि पूर्व की सरकार ने शिक्षा स्तर को गिराया था। नकल माफियाओं की सक्रियता से भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा था। वर्तमान सरकार में भ्रष्टाचार समाप्ति की ओर है। लोगों को जनपद में ही रोजगार प्राप्त हो रहा है, इसलिए लोग बाहर को पलायन नहीं कर रहे हैं। नगर निगम व ग्राम पंचायतें आत्मनिर्भर बनेगी तो उन्हें भी सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जाएगा और मॉडल रूप में स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जौनपुर इत्र और इमरती की भी जमकर तारीफ किया।

पूर्वांचल बना निवेशकों की पसंद

मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर लौटते समय मुख्यमंत्री को सपा नेता ने काला झंडा दिखाने का प्रयास किया। जिसके बाद उसे पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है और पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुट गए है।

जरूरतमंदों को दिया शासन का संबल

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आम आदमी की सहायता के लिए संचालित अनेक शासकीय योजनाओं के पात्र जनों को लाभान्वित भी किया। इसके तहत, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी) तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाबी दी, तो, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना एवं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लाभार्थियों को लैपटॉप/टेबलेट/स्मार्टफोन, स्वयं सहायता समूह ओडीओपी कार्यक्रम, पीएमईजीपी योजना, एमवाईएसवाई योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान, निर्माण कामगार मृत्यु एवं दिव्यांगता सहायता योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका सहायता योजना, पीएम स्वनिधि योजना, कृषि यंत्रीकरण योजना, एग्री जंक्शन योजना , कस्टम हॉयर सेन्टर, सोलर पम्प योजना, माइको एरिगेशन योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) एवं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के लाभार्थियों को व्हील चेयर/छड़ी, आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

– विकासखंड धर्मापुर के ग्राम चौरसण्ड में वृहद गो-संरक्षण केन्द्र

– राजकीय इंटर कॉलेज, केराकत

– लपरी-जपटापुर के मध्य नाले पर बॉक्स कलवर्ट तथा पहुंच मार्ग

– उधौरा-निभापुर-कबीरपुर मार्ग के किमी 01 से निकलकर सतहरिया-बनिया बस्ती संपर्क मार्ग

– सेऊर-रामनगर-नेवढ़िया तरती मार्ग के किमी 04 से परेवा हरिजन बस्ती संपर्क मार्ग

इन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

– मलेथु चौरा मार्ग के वरुण नदी पर सेतु पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य

– नगेसरा-पुरेलला गांव के मध्य नगेसरा घाट पर बसुही नदी पर सेतु पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य

– कस्तूरबा गांधी विद्यालय (मुंगराबादशाहपुर, सुजानगंज, मछलीशहर,मड़ियाहूं और जलालपुर) में छात्रावास

– कस्तूरबा गांधी विद्यालय (महराजगंज, करंजाकला एवं सुइथाकला) में छात्रावास एवं एकेडमिक ब्लॉक।

– राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, मल्हनी

– प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिकरारा को उच्चीकृत करते हुए 100 शैय्यायुक्त चिकित्सालय

– 132 केवी विद्युत उपकेन्द्र मुंगराबादशाहपुर (उकनी) से 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र सीड सतहरिया हेतु नई 33 केवी लाइन

– 50 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण जलापूर्ति योजना

Related Post

CM Yogi

आबादी से दूर हों पटाखों की दुकान, फायर टेंडर के हों पर्याप्त इंतज़ाम: सीएम योगी

Posted by - October 16, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को आहूत प्रदेशस्तरीय बैठक में आगामी दीपावली एवं छठ…
Mahakumbh

अब खुद से है प्रतिस्पर्धा, महाकुंभ को भव्य-दिव्य बनाने में न हो कोई कसर: सीएम योगी

Posted by - November 24, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि प्रयागराज कुंभ 2019 के भव्य और दिव्य आयोजन ने उत्तर…
akhilesh-yadav

CM योगी से अखिलेश का सवाल, टीका लगाने के बावजूद स्वास्थ्यकर्मियों को कैसे हुआ कोरोना

Posted by - April 10, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सीएम…