CM Yogi

यूपी आज सेफ सिटी का मॉडल बना है: सीएम योगी

35 0

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) रविवार को यहां सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों को करोड़ों की सौगात दी। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी तो वहीं विद्यार्थियों में टेबलेट वितरण के अलावा एमएसएमई से जुड़े उद्योंगों के लाभर्थियों को चेक प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बीते आठ साल में हम सबने बदलती हुई काशी को देखा है। विकास की इस रफ्तार को रुकने नहीं देना है। नगर निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत विकास के ट्रिपल इंजन मॉडल को सशक्त करेगी, जिससे वाराणसी के विकास को तीन गुना ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाया जाएगा।

G20 का नेतृत्व अमृतकाल को और भी गौरवमयी बना रहा

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि देश की संसद में काशी का प्रतिनिधित्व दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वैश्विक स्तर पर ऐसी घटनाएं घट रही हैं, जिससे हमारा ये अमृतकाल और भी गौरवमयी हो गया है। आज भारत उस ब्रिटेन को पछाड़ कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जिसने यहां दो सौ साल तक राज किया था। इसके अलावा अमृत काल में भारत जी 20 का नेतृत्व कर रहा है। जी 20 के देश दुनिया के 75 फीसदी व्यापार पर अधिकार रखते हैं। इसके अलावा 85 फीसदी जीडीपी, 90 फीसदी पेटेंट पर भी इन्हीं 20 देशों का अधिकार है। यहीं पर दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी भी निवास करती है। इन 20 देशों के नेतृत्व का अवसर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भारत को मिला है।

CM Yogi

हर तरफ से फोर लेन कनेक्टिविटी से जुड़ चुकी है काशी

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आपने आठ वर्ष में काशी को वैश्विक मंच पर छाते हुए देखा है। काशी विश्वनाथ धाम, जहां पर पहले संकरी गलियों से होकर जाना होता था और जहां पहले एक साल में एक करोड़ श्रद्धालु आते थे, आज उसका कायाकल्प हो चुका है। आज एक महीने में ही एक करोड़ श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे हैं। आज काशी में हर तरफ से फोर लेन कनेक्टिविटी है। लखनऊ, प्रयागराज, गाजीपुर, गोरखपुर को फोर लेन की बेहतरीन कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है। साथ ही देश और दुनिया के तमाम शहरों से साथ वायु सेवा को जोड़ा गया है।

CM Yogi

ये बदलता हुआ यूपी है

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि यूपी लैंड लॉक स्टेट है, यानी हम किसी सागर से नहीं जुड़े हैं, जिससे यहां के किसानों, व्यापारियों और उद्यमियों को अपने उत्पाद विदेशों में एक्सपोर्ट के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। जो काफी खर्चीला भी था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी को देश के पहले इनलैंड वाटर वे के साथ जोड़ा, जिसने यहां के अन्नदाता किसानों के खाद्यान, सब्जियों, डेयरी और फल को दुनिया के मर्केट में पहुंचाने का कार्य किया। यही नहीं ओडीओपी के माध्यम से यूपी के परंपरागत उत्पादों को दुनियाभर में एक्सपोर्ट करने की बेहतरीन सुविधा मिली है। इससे किसान, व्यापारी और उद्यमी समृद्ध हुआ है। वहीं प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी बल मिला है। ये बदलता हुआ यूपी है।

CM Yogi

काशी ने देश और दुनिया को दिये कई मॉडल

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि काशी ने देश और दुनिया को कई मॉडल दिये हैं। चाहे काशी विश्वनाथ धाम हो या स्वास्थ्य के क्षेत्र में वाराणसी का हब के रूप में उभरना। इन दिनों यहां काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से श्रद्धालु आ रहे हैं। वे सभी यहां काशी के वैभव को महसूस कर रहे हैं। काशी के पुरातन गौरव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पुनर्स्थापित किया जा रहा है। काशी स्वास्थ्य के नये केंद्र के रूप में उभरा है। अस्पतालों का विकास, मंदिर और पर्यटन स्थल नये मॉडल के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

CM Yogi

यूपी आज सेफ सिटी का मॉडल बना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसने सोचा था कि काशी में गरीबों को आवास की सुविधा मिलेगी। आज वाराणसी में 43 हजार गरीबों को उनका आवास मिल चुका है। प्रदेश में 45 लाख लोगों को आवास देने का कार्य किया गया है। काशी में जहां 2016 तक सीवर का पानी सड़कों पर बहता था, गलियों-मोहल्लों में कूड़े के ढेर होते थे, घाटों की हालत बेहद दयनीय हो चुकी थी, मगर आज बदलाव हम सबके सामने है। आज सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण बना है। कोरोना काल खंड में शहरी क्षेत्र में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गयी थी। जो तब कोरोना प्रबंधन के काम आयी आज उसे हमने कूड़ा प्रबंधन के साथ जोड़ा है। इसके अलावा यातायात प्रबंधन, सेफ सिटी के रूप में इन इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उपयोग हो रहा है। आज हमारे व्यापारी, हमारी बहन बेटियां इसी सेंटर की वजह से सुरक्षित महसूस कर रही हैं। हम यहीं से सीसीटीवी के जरिये अवांछनीय तत्वों पर नजर रख रहे है। यूपी आज सेफ सिटी का भी मॉडल बना है। प्रधानमंत्री ने यूपी के 10 शहरों को स्मार्ट सिटी से जोड़ा, जिससे यहां सुविधाओं का विकास हुआ है। लोक कल्याण का हर कार्य आज बिना किसी भेद भाव के किया जा रहा है।

CM Yogi

भारत का ग्रोथ इंजन बनने जा रहा यूपी

मुख्यमत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे तेज उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। देश ने पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में यूपी भारत का ग्रोथ इंजन बनने जा रहा है। शहरी निवेश, रोजगार, स्किल डेवलपमेंट, शिक्षा और स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाओं को हम बेहतरीन ढंग से आगे बढ़ रहे हैं। हमें तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हुए उत्तर प्रदेश को देश का ग्रोथ इंजन बनाने में अपना योगदान देना होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी में 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी है। साथ ही साथ ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान के माध्यम से प्रदेश के 1.59 करोड़ युवाओं को स्व-रोजगार के साथ जोड़ा गया है।

उद्यमियों से किया आह्वान, काशी में निवेश के अधिक से अधिक क्षेत्रों की करें तलाश

मुख्यमत्री ने व्यापारियों और उद्यमियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे काशी में अधिकाधिक निवेश के क्षेत्रों को तलाशें। जिससे यहां के युवाओं को रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने सुरक्षा, निवेश, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन वातावरण का निर्माण किया है। इस गति को रुकने नहीं देना है। उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य होने के साथ ही सबसे प्रतिभाशाली युवाओं का भी प्रदेश है। आज देश और प्रदेश में डबल इंजन की भाजपा सरकार के साथ ही स्थानीय निकायों में विकास कार्यों को और बेहतरीन तरीके से रफ्तार देने के लिए ट्रिपल इंजन की तरह कार्य करना होगा, जिससे हमारे शहर को तीन गुना ऊर्जा मिल सके। हमारे शहर में अधिक से अधिक निवेश आए, जिससे हर युवा को उसके अपने शहर में रोजगार मिले, हमें ऐसी व्यवस्था के लिए ट्रिपल इंजन की ताकत चाहिए।

Related Post

CM Yogi

योगी सरकार निखारेगी युवाओं का कौशल, सुपर स्पेशियलिटी विभाग में होगी पढ़ाई

Posted by - July 6, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य के बुनियादी ढाचें को बेहतर करते हुए पिछले पांच सालों में सरकार (Yogi government) ने तेजी…