UP Budget

UP Budget: 750 करोड़ से छुट्टा गोवंश का होगा रख-रखाव

99 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने सदन के तीसरे दिन प्रदेश का बजट (UP Budget) पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में जन विकास के सभी क्षेत्रों का ध्यान रखा है। सदन में प्रस्तुत बजट (UP Budget)  में सरकार ने औद्योगिक विकास के लिए अनेक सुधारात्मक योजनाओं के साथ-साथ एक्सप्रेसवेज के किनारों को रोजगार सर्जन के क्षेत्रों से जोड़ने की योजना शामिल किया है।

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि आईटी० आई०टी०ई०एस० डेटा सेन्टर, ई०एस०डी०एम० डिफेंस एवं एयरोस्पेस इलेक्ट्रिक वाहन वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल, एम०एस०एम०ई० सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिये लगभग 25 नीतियां प्रख्यापित की गयी हैं, जिनके माध्यम से प्रदेश में समेकित औद्योगिक विकास के लिये एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में अनेक सुधारात्मक कदम उठाए गये हैं।

बताया कि प्रदेश में त्वरित परिवहन के दृष्टिगत कई एक्सप्रेसवेज का निर्माण किया जा रहा है। इससे प्रदेश में द्रुत परिवहन के साथ-साथ एक्सप्रेसवेज के दोनों तरफ औद्योगिक/व्यावसायिक गतिविधियां तेज होगी, जो प्रदेश के आर्थिक विकास में सहायक होगी।

पांच लाख रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से प्रदेश में बनाये जा रहे एक्सप्रेसवेज के किनारे औद्योगिक गलियारों के सृजन का निर्णय लिया गया है। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलने के साथ-साथ प्रदेश में औद्योगिक विकास का वातावरण बनेगा, जिससे भविष्य में और अधिक विकारा के रास्ते खुलेगें।

UP Budget: छात्रों को टैबलेट-स्मार्टफोन के लिए 3600 करोड़

वित्त मंत्री ने बताया प्रदेश के एक्सप्रेसवे के किनारों को औद्योगिक निर्माण के अनुरुप बनाने की योजना को भी बजट में रखा है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के किनारे छह स्थानों पर औद्योगिक निर्माण संकुल बनाने का निर्णय लिया गया है। इनमें से चार संकुल पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे तथा दो संकुल बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाये जाने प्रस्तावित है।

बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पहला इन्वेस्टर्स समिट फरवरी 2018 में आयोजित किया गया जिसमें प्राप्त निवेश प्रस्तावों के सापेक्ष लगभग चार लाख करोड़ से अधिक का निवेश हो चुका है।

UP Budget: पुलिसकर्मियों के लिए आवासीय सुविधा को लेकर एक हजार करोड़ रुपये प्रस्तावित

भारत में व्यवसाय में सुगमता की रैंकिंग में 12 स्थानों का उल्लेखनीय सुधार करते हुये उत्तर प्रदेश देश में द्वितीय स्थान पर आ गया है। सफलता के पश्चात राज्यों की अचीवर्स श्रेणी में सम्मिलित होना इसका स्पष्ट प्रमाण है। प्रदेश में फार्मा पार्कों की स्थापना एवं विकास हेतु 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

Related Post

Hanuman Chalisa

हनुमान चालीसा पढ़ने की भक्ति पड़ी भारी, नवनीत राणा की कोर्ट में होगी पेशी

Posted by - April 24, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के आवास ‘मातोश्री’ (Matoshree) पर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का…
Health Services

स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुधार के लिए दिल्ली में यूपी हुआ सम्मानित

Posted by - September 26, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) में सुधार की प्राथमिकता राष्ट्रीय स्तर पर भी सराही…
CM Yogi

यूपी में जिन लोगों ने राम को कोसा, जनता ने उन्हें उनकी सही जगह पहुंचा दियाः सीएम योगी

Posted by - March 2, 2023 0
लखनऊ। रामचरित मानस (Ramcharitmanas)  और गोस्वामी तुलसीदास को लेकर चल रहे ताजा घटनाक्रम पर भी सीएम योगी (CM Yogi) ने…