यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड : घर में नकल का खेल, डीएम और एसपी के छापेमारी में 11 गिरफ्तार

126 0

लखनऊ। यूपी बोर्ड नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने का सरकार दावा फेल होता नजर आ रहा है। भटनी के घांटी बाजार स्थित एक स्कूल में  हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा में बिना कॉपी पर मुहर लगे ही परीक्षार्थी परीक्षा देते मिले। बाद में अधिकारियों ने इसी स्कूल के परिचारक के घर कॉपी लिखते पकड़ा है।

मौके से छह कॉपियां लिखी पकड़ीं गईं तथा भारी मात्रा में नकल सामग्री बरामद

मौके से छह कॉपियां लिखी पकड़ीं गईं तथा भारी मात्रा में नकल सामग्री बरामद हुई। अधिकारियों ने कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया जा रहा है। यह स्कूल भाजपा के घांटी बाजार-भिंगारी बाजार मंडल अध्यक्ष का है।

शनिवार सुबह प्रथम पाली में हाईस्कूल के विज्ञान विषय की परीक्षा चल रही थी। तभी जिलाधिकारी अमित किशोर और एसपी डॉ श्रीपति मिश्र को मुखबिरों से सूचना मिली कि भटनी के घांटी बाजार स्थित कर्मयोगी श्रीपति बाबू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घांटी बाजार में बाहर से कॅापियां लिख कर मंगाई जा रही हैं।  डीएम, एसपी, एसडीएम भाटपाररानी, भटनी थाने के इंस्पेक्टर की टीम ने खुटहा गांव निवासी और स्कूल के परिचारक रमानंद यादव के घर दबिश दी।

यूपी बोर्ड : विज्ञान विषय का पेपर आउट, ईंट भट्टे पर सॉल्वर और नकल माफिया पकड़े गए

जहां दरवाजे पर एक बोलेरो खड़ी मिली और अंदर कॉपियां लिखी जा रही थीं। टीम ने मौके से लिखी हुई तथा स्कूल की मुहर सहित छह अ और नौ ब उत्तर पुस्तिका पकड़ी। वहीं, बड़ी मात्रा में नकल सामग्री बरामद की। इसके बाद डीएम, एसपी  ने स्कूल पहुंचकर जांच की तो परीक्षा दे रहे छात्रों की कॉपियों पर मुहर नहीं लगी थी।

सबको गिरफ्तार कर भटनी थाना लाया गया, परीक्षा को बनाया है मजाक

सबको गिरफ्तार कर भटनी थाना लाया गया। यहां डीएम व एसपी ने प्रेसवार्ता कर इसका पर्दाफाश किया। इस बाबत एसओ भीष्मपाल सिंह यादव ने बताया कि नकल कराने में लिप्त 11 महिला व पुरुष को गिरफ्तार किया गया है। जबकि मुख्य आरोपी स्कूल का परिचारक फरार चल रहा है। सभी के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

इनकी हुई है गिरफ्तारी

1- अशोक राय, प्रधानाचार्य कर्मयोगी श्रीपति बाबू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घांटी बाजार।
2- उपेंद्र यादव निवासी चुहिया।
3- आशुतोष यादव निवासी प्रतापपुर।
4- राजकिशोर प्रसाद निवासी मेहरौर।
5- सदानंद यादव (रमानंद का भाई) निवासी खुटहा।
6- विपिन कुमार निवासी चुहिया।
7- सलोनी (रमानंद की बेटी)।
8- किरन देवी निवासी खुटहा।
9- दिव्या चौरसिया निवासी घांटी बाजार।
10- बबली देवी (रमानंद की पत्नी)।
11- शालू यादव (रमानंद की पुत्री)।

केन्द्र व्यवस्थापक और परिचारक की मिलीभगत का खुलासा

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से चल रही वार्षिक परीक्षा के शुरू होते ही घांटी बाजार स्थित इस स्कूल की शिकायत होने लगी। डीएम एसपी, एसडीएम व डीआईओएस स्तर पर प्रतिदिन स्कूल में बाहर से लिखकर कॉपियां मंगाई जाने की सूचना मिलती रही। अधिकारियों ने शिकायत पर जांच की तो कुछ हद तक इसकी पुष्टि भी होने लगी, लेकिन कॉपी लिखने वाली जगह की पहचान नहीं हो पाई थी। शुक्रवार को जांच के बाद डीएम और एसपी ने इनको रंगेहाथ पकड़ने की योजना बनाई। इसके लिए उन्होंने एक दिन पूर्व ही एसडीएम भाटपाररानी, एसओ भीष्मपाल सिंह को काम पर लगा दिया था।

डीएम एसपी ने बताया कि परिचारक का पूरा परिवार नकल रैकेट से जुड़ा

शनिवार सुबह परीक्षा शुरू होने पर दो पुलिसकर्मी सादी वर्दी में स्कूल के बाहर घूमने लगे। जैसे ही स्कूल से दो लोग कॉपी लेकर निकले सिपाही उनके पीछे लग गए। सिपाहियों द्वारा बताने के बाद अधिकारियों ने खुटहा गांव को घेर लिया, लेकिन इसकी भनक न तो गांववालों को लगी और न ही नकल कराने वालों को। जब एकदम से कॉपियां लिखने वाली जगह की पहचान हो गई तब डीएम और एसपी ने रमानंद यादव के मकान पर छापा मारा। डीएम एसपी ने बताया कि परिचारक का पूरा परिवार नकल रैकेट से जुड़ा था। इसके साथ ही अन्य कॉपियां भी यहीं से लिखी जा रही थीं।

Loading...
loading...

Related Post

शहीदों को श्रद्धांजलि

पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने अचानक शामली पहुंचे राहुल-प्रियंका,साथ में हैं ये दो बड़े नेता

Posted by - February 20, 2019 0
शामली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के शामली के वीर जवान प्रदीप और अमित कोरी…
सीएम योगी ने गंगा में लगाई डुबकी

बसंत पंचमी : सीएम योगी ने गंगा में लगाई डुबकी, पतंग उड़ाकर मनाया पर्व

Posted by - January 30, 2020 0
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माघ मेले के स्नान पर्व बसंत पंचमी पर गुरुवार सुबह प्रयागराज गंगा…