UP

युवा कल्याण व विकास में उप्र की बड़ी छलांग, 132 खेल मैदान, जिम की स्थापना

240 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP) में युवाओ के समग्र विकास के लिए वातावरण बनाने में योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से कई सफल व दूरगामी कदम उठाए गए हैं। इनमें खेल और शारीरिक सौष्ठव को प्रोत्साहन देने के लिए कई योजनाओं को सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम 100 दिनों में पूरा किया गया है। युवाओं के जीवन व भविष्य में खेलों के महत्व को रेखांकित करने हेतु, अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित पदों पर नियुक्ति हेतु नियमावली प्रख्यापित की गई है।

मेरठ में आकार ले रही मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय हेतु कुलपति, कुलसचिव और वित्त अधिकारी के पद स्वीकृत कर दिये गए हैं। इससे इस महत्वाकांक्षी योजना के काम में तेजी आई है। अंतर्राष्ट्रीय चेस (शतरंज) फेडरैशन द्वारा 44 वीं शतरंज ओलम्पियाड प्रतियोगिता भारत में आयोजित करने के उपलक्ष्य में लखनऊ में टॉर्च रिले आयोजित किया गया जिसका मुख्य मंत्री ने स्वागत किया था।

मेरठ में सिंथेटिक हॉकी फील्ड, सहारनपुर एवं वाराणसी में सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक तथा गोरखपुर में जंगल कोडिया विकास खंड में स्टेडियम का निर्माण किया गया है। साथ ही, प्रदेश के स्पोर्ट्स कॉलेज और छात्रावासों में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। प्रदेश में 132 खेल मैदानों और 100 जिम की स्थापना की गई है। अखिल भारतीय खेलो इंडिया मिशन के अंतर्गत पाँच परियोजनाएं पूर्ण की गई हैं, ये हैं – लखनऊ (मऊ-मोहनलालगंज), बस्ती (बरगदहिया – सूदीपुर), बरबकी (धरौली), सोनभद्र (नगाँव), और पीलीभीत (सिमरिया)। आगरा (चाहरवाटी) में एक व हमीरपुर (राठ और टिकरौली) में 2 ग्रामीण मिनी स्टेडियम का निर्माण पूरा किया गया है।

राज्य में अग्निपथ योजना भर्तियों के संबंध में एस.एस. संधु ने की बैठक

युवा कल्याण के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए 1000 मंगल दलों का गठन किया गया है। प्रांतीय रक्षा दल (पीआरडी) के अंतर्गत 20,000 जवानों को प्रत्येक माह ड्यूटी दी जा रही है और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गांधीनगर, गुजरात, द्वारा इन पीआरडी जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुख्य मंत्री एडवेंचर अवॉर्ड और विवेकानंद पथ योजना की स्थापना अंतिम चरण में है और शीघ्र ही इस विषय पर निर्णय की घोषणा की जाएगी।

टिकट मांगने पर बौखलाया दारोगा, टीटीई की करदी पिटाई

Related Post

CM Yogi did darshan of Shri Ramlala

गुरुओं को शीश नवा अयोध्या पहुंचे योगी, रामलला और हनुमानगढ़ी के किये दर्शन

Posted by - January 29, 2024 0
अयोध्या । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार को अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन-पूजन किए। संकट मोचन…
AK Sharma

एके शर्मा ने जन समस्याओं को स्थानीय स्तर पर ही गंभीरता से समाधान करने के दिए निर्देश

Posted by - April 6, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी निकाय अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त…
CM Yogi

इन्वेस्टर्स के विश्वास पर पूरी तरह खरा उतरेगा नए भारत का नया उत्तर प्रदेश: सीएम योगी

Posted by - March 12, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को इन्वेस्ट यूपी के नए कार्यालय का उद्घाटन किया तथा इन्वेस्टर्स के…