IT hub

देश दुनिया में तेजी से उभर रहे आईटी सेक्टर का हब बन रहा यूपी

288 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के प्रदेश को देश में नंबर एक बनाने के प्रयास रंग लाने लगे हैं। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थ्री (Ground Breaking Ceremony Three) में होने वाले 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश (Investment) से पांच लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

सीएम योगी (CM Yogi) ने प्रदेश को निवेश का हब बनाने के लिए चार साल पहले इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रयास शुरू किए थे। उसी का परिणाम है कि प्रदेश उपभोक्ता राज्य से निर्यातक राज्य के रूप में उभर रहा है। प्रदेश देश दुनिया में तेजी से उभर रहे सेक्टर का भी हब (hub of IT) बन रहा है। अधिकांश मेगा निवेश 25 फीसदी डेटा सेंटर (Data Centre) में हो रहा है। इसमें 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हो रहा है।

यूपी के कोरोना प्रबंधन का लोहा दुनिया ने माना है : ब्रजेश पाठक

आईटी और इलेक्ट्रानिक् में आने वाले समय में कुछ और कंपनियों के प्रदेश में निवेश के आसार है। एमएसएमई (MSME) सेक्टर में 78, कृषि में 14, आईटी और इलेक्ट्रानिक्स में 10 फीसदी निवेश हो रहा है। इसी तरह इंफ्रास्ट्रक्चर में 8.2, मैन्यूफक्चरिंग में आठ, हैंडलूम और टेक्सटाइल में सात, अक्षय ऊर्जा में छह और एमएसएमई में साढ़े पांच फीसदी निवेश हो रहा है।

सीएम योगी (CM Yogi)  ने दिए तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थ्री के तैयारियों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को तैयारियों को समय पूरा करने के निर्देश दिए। जीबीसी थ्री में करीब 14 सौ प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन जून को करेंगे। इसमें सबसे ज्यादा प्रोजेक्ट पश्चिमांचल में, फिर पूर्वांचल और मध्यांचल में, चौथे नंबर पर बुंदेलखंड में लग रहे हैं।

Related Post

cm yogi meeting

निवेशकों को देय इंसेंटिव के मामले न रहें लंबित, तत्काल दिलाएं लाभ: सीएम योगी

Posted by - May 16, 2023 0
लखनऊ। तहसीलों की कार्यप्रणाली में बड़े सुधार की आवश्यकता है। हमें पारदर्शिता, समयबद्धता को लेकर ठोस प्रयास करना होगा। शिकायतों…

मायावती ने पेट्रोल, डीजल तथा रसोई गैस के बढ़ते दामों पर केंद्र व राज्य सरकार को घेरा

Posted by - October 14, 2021 0
लखनऊ। पेट्रो पदार्थों की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने गुरुवार को केन्द्र तथा राज्य…