vaccination

टीकाकरण में यूपी देश में बना नंबर वन

39 0

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के विरूद्ध टीकाकरण एक महत्‍वपूर्ण हथियार है। ऐसे में प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को जल्‍द से जल्‍द टीका कवच देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए यूपी में टीकाकरण (Vaccination) की रफ्तार को बढ़ाने पर सरकार जोर दे रही है।

प्रदेश सरकार के प्रयासों के सफल परिणाम मंगलवार को देखने को मिले। दूसरे प्रदेशों की तुलना में अब तक 18 करोड़ से अधिक टीकाकरण कर यूपी देश में पहले पायदान पर है। जिसमें पहली डोज 11 करोड़ 95 लाख से अधिक और दूसरी डोज 06 करोड़ 04 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है।

प्रतिदिन प्रदेश में किया जाए 20 लाख टीकाकरण-सीएम

प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए फिक्स बूथ, क्लस्टर अप्रोच, मेगा वैक्सीनेशन डे का आयोजन किया जा रहा है। सीएम ने प्रतिदिन प्रदेश में 20 लाख टीकाकरण करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

Related Post

Vijay Kashyap

राज्यमंत्री विजय कश्यप भी हुए कोरोना संक्रमित

Posted by - April 27, 2021 0
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर के चरथावल से विधायक एवं प्रदेश के राजस्व व बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री विजय कश्यप (Vijay Kashyap) कोरोना संक्रमित…

राकेश टिकैत ने की केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग

Posted by - October 13, 2021 0
लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को लगभग 10 दिन हो चुके हैं, लेकिन ये मामला ठंडा पड़ता नहीं दिखाई…
lucknow gas

शनिवार को उत्तर प्रदेश पहुंचेगी पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

Posted by - April 22, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी अवनीश अवस्थी लगातार मंत्रालय से तालमेल बिठाए हुए हैं। लखनऊ जंक्शन पर ऑक्सीजन कंटेनर्स…
घायल व्यक्ति ने तोड़ा दम

घायल व्यक्ति ने तोड़ा दम

Posted by - March 11, 2021 0
बीते पांच मार्च को गोसाईंगंज थाना क्षेत्र के सठवारा गांव हुई मारपीट में घायल हुए अंजनी द्विवेदी की बुधवार की…