आज देश मना रहा दशहरा का त्योहार, पीएम मोदी समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने दीं शुभकामनाएं

133 0

नई दिल्ली। आज पूरे देश में दशहरे का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर सुबह घरों में दशहरे का पूजन किया गया। वहीं शाम को विभिन्न रामलीला के समापन के साथ रावण दहन का कार्यक्रम होगा। रावण दहन को भारतीय परंपरा में बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और हर साल विजयादशमी के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में रावण दहन किया जाता है।

आज पूरा देश सत्य की असत्य पर जीत का महापर्व दशहरा मना रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

आज दशहरा पर मां दुर्गा और भगवान श्रीराम का पूजन होगा। इसके साथ ही मां दुर्गा की विदाई होगी। मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर कैलाश पर्वत के लिए प्रस्थान करेंगी। वहीं इसी दिन शस्त्र पूजन भी होती है। मान्यता है कि शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए इस दिन शस्त्र पूजा करनी चाहिए। वहीं शाम के समय जगह-जगह बुराई रूपी रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

पूजन का शुभ मुहूर्त 

विजय दशमी तिथि 14 अक्टूबर को 6 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ हो चुकी है। जो कि आज 15 अक्टूबर 2021 को शाम 6 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। विजय दशमी पर दोपहर 2 बजकर 1 मिनट से 2 बजकर 47 मिनट तक विजय मुहूर्त है। इस मुहूर्त की कुल अवधि सिर्फ 46 मिनट की है। वहीं अपराह्न पूजा का समय दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से लेकर 3 बजकर 33 मिनट तक है।

दशहरा का महत्व
बता दें कि हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन दशहरा मनाया जाता है और इस बार हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल दशहरा यानि विजयदशमी का त्योहार आज 15 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के आधार पर इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर नाम के असुर का वध कर देवताओं को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी। वहीं इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर माता सीता को उसकी कैद से मुक्त कराया था. इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक माना जाता है। इस दिन लोग शस्त्र पूजन के साथ ही वाहन पूजन भी करतें हैं। वहीं आज के दिन से किसी भी नए कार्य की शुरुआत करना भी शुभ माना जाता है।

 

Related Post

PM MODI

असम की पहचान का अपमान करने वाले लोग, यहां की जनता को बर्दाश्त नहीं : PM मोदी

Posted by - April 3, 2021 0
गुवाहाटी। असम में छह अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान है। इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालुमपुर (PM…
Kirti Kharbanda

अभिनेत्री कीर्ति खरबंदा ने पुलकित को बोला-‘आई लव यू’

Posted by - January 3, 2021 0
मुंबई। अभिनेता पुलकित सम्राट ने अपने आधुनिक परिवार की तस्वीर पोस्ट की है। जिस पर उनकी कथित गर्लफ्रेंड अभिनेत्री प्रेमिका…