five diets

हड्डियों की मजबूती के लिए आज ही इन ये पांच आहार को करें बाय-बाय

1586 0

नई दिल्ली। एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में बड़ा खुलासा किया है। इस रिसर्च में देखा गया है कि जो लोग अधिक नमक का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों का घनत्व कम होता है।

एक दिन में कितने नमक का सेवन असल में हमारे लिए सही रहेगा?

अब सवाल उठता है कि एक दिन में कितने नमक का सेवन असल में हमारे लिए सही रहेगा? अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 3.75 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए।

कैफीन से बनाए दूरी

यदि सुबह की चाय या कॉफी से आपको बेहद प्यार हैं तो इस पर पुनर्विचार करने की जरुरत है। इसमें पाई जानें कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है। बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कैफीन महिलाओं में हड्डियों के कम घनत्व का मुख्य कारण है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

कोल्ड ड्रिंक्स

क्या आप जानते है कि आपका पसंदीदा कोला फास्फोरिक एसिड में समृद्ध है, जो आपके शरीर में रक्त अम्ल को बढ़ाता है। वे आपके शरीर में केवल सोडा की मात्रा नहीं बढ़ाते, बल्कि आपकी हड्डियों को फ्रैक्चर करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसके कारण, रक्त आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालना शुरू कर देता है।

खाद्य पदार्थ हड्डी को करते हैं कमजोर

टमाटर, मशरूम, बैगन और शकरकंद कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो हड्डियों में सूजन पैदा करती हैं। यदि आप हर समय उनके सेवन नहीं करते है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। इसके अलावा, डिब्बाबंद या प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थो से दूर रहा करें, क्योंकि वे हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होती हैं।

शराब का सेवन कम करें

अधिक शराब का सेवन करना वैसे भी अच्छा विचार नहीं है, लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाता है।

Related Post

CM Dhami

प्रधानमंत्री का भाषण ऐतिहासिक : मुख्यमंत्री धामी

Posted by - August 11, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को ऐतिहासिक…

सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन क्रैकर्स के नाम पर पुराने पटाखे बेचने पर पटाखा कंपनियों को लगाई फटकार  

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। ग्रीन क्रैकर्स के नाम पर पुराने पटाखे बेचने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया। कोर्ट ने सभी…