G-20

यूपी में G-20 सम्मेलन को लेकर कई चक्रों में होगी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था

140 0

लखनऊ। वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना के साथ भारत में शुरू हुए G-20 सम्मेलन को लेकर पूरी दुनिया को काफी उम्मीदें हैं। उत्तर प्रदेश में G-20से जुड़े लगभग एक दर्जन कार्यक्रम आयोजित होने हैं, जिसमें दुनिया के 20 दिग्गज राष्ट्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। ये सभी कार्यक्रम फरवरी से लेकर अगस्त तक अलग-अलग दिवसों पर होंगे।

वहीं सम्मेलन और इसमें शामिल होने वाले विशिष्टजनों की सुरक्षा को लेकर योगी सरकार अभी से वॉर मोड में आ चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने एक उच्चस्तरीय बैठक में आला पुलिस अधिकारियों को इसे लेकर जरूरी रणनीति बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि सम्मेलन और इसमें शामिल होने वाले विशिष्टजनों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

तीन स्तर वाली सुरक्षा समिति

मुख्यमंत्री (CM Yogi) के निर्देशानुसार G-20 सम्मेलन को लेकर तीन स्तरीय सुरक्षा समिति का गठन किया जाएगा। तीन कमेटियों में पहली यूपी पुलिस सिक्योरिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी, दूसरी एयरपोर्ट सिक्योरिटी एवं प्रोटोकॉल कोऑर्डिनेशन कमेटी और तीसरी डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमेटी होगी। इन समितियों के नोडल अफसर आईजी लॉ एंड ऑर्डर होंगे। इसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विदेशी राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों के सुरक्षा मानकों के आधार पर व्यवस्थाएं मुकम्मल की जाएंगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री, उपमंत्री, अन्य डेलिगेट्स, ग्रुप मूवमेंट, डेलिगेट्स के परिजनों की सुरक्षा को लेकर भी फुल प्रुफ खाका तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं। इसमें गणमान्य हस्तियों के होटल, मार्गों, चेक इन प्वाइंट के सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका तैयार करने के लिए निर्देश दे दिए गये हैं।

अंतरविभागीय समन्वय के साथ पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था

यूपी पुलिस सिक्योरिटी कोऑर्डिनेशन कमेटी में नोडल सिक्योरिटी अफसर (आईजी लॉ एंड ऑर्डर) के अलावा इंटेलिजेंस, सिक्योरिटी और एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड यूनिट्स, साइबर क्राइम यूनिट और फायर सेफ्टी यूनिट भी शामिल होंगी। वहीं एयरपोर्ट सिक्योरिटी एंड प्रोटोकॉल कोऑर्डिनेशन कमेटी में ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन, सेंटर एक्साइज़, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और यूपी का प्रोटोकॉल डिपार्टमेंट भी शामिल होगा। इसी प्रकार डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमेटी में भी अंतरविभागीय समन्वय के साथ टीम का गठन होगा।

फूड से लेकर ट्रैफिक तक सबकुछ फुल प्रुफ

मुख्यमंत्री की ओर से G-20 सम्मेलन को लेकर आठ विभिन्न स्तर पर सुरक्षा को लेकर पूरा खाका तैयार करने के लिए कहा गया है। इनमें एडवांस सिक्योरिटी लायजन, एयरपोर्ट प्रोटोकॉल एवं सिक्योरिटी कोऑर्डिनेशन, मोटरकेड पार्किंग एवं रूट मैपिंग, ट्रैफिक अरेंजमेंट, स्टाफ एवं सिक्योरिटी पर्सनल वैरिफिकेशन, फूड सिक्योरिटी, मीडिया अरेंजमेंट और मेडिकल टास्क फोर्स को लेकर अलग से विस्तृत प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है।

एडवांस सिक्योरिटी लायजन के तहत ईएमसी, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर, नोडल मिनिस्ट्री और सिक्योरिटी एजेंसी के साथ बेहतर समन्वय बनाते हुए मीटिंग करके जरूरी दिशा निर्देश लेने के लिए कहा गया है। साथ ही एयरपोर्ट प्रोटोकॉल एवं सिक्योरिटी कोऑर्डिनेशन के तहत विदेशों से आने वाले गणमान्य हस्तियों, उनके परिजनों और सुरक्षा अधिकारियों के G-20वीजा स्टैंपिंग, लायजन अफसर, बैगेज स्क्रीनिंग और वेपन एंड टेलीकम्युनिकेशन इक्विप्मेंट को लेकर प्लान तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं।

Related Post

Guptarghat

वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज ने बनाया प्रभु श्रीराम की ‘अंतर्ध्यान स्थली’ को अयोध्या का बड़ा पर्यटन केंद्र

Posted by - January 8, 2024 0
अयोध्या । एक दृश्य की कल्पना कीजिए…समस्त सृष्टि में सर्वोत्कृष्ट शासन प्रणाली को स्थापित करने वाले निराकार ब्रह्माण्ड नायक श्रीराम के…
AK Sharma

बिजली कनेक्शन में देरी होने की बात पर ऊर्जा मंत्री ने विपक्ष को दिखाया आइना

Posted by - August 12, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के अंतिम दिन की कार्रवाई में मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने बिजली…