Pope Francis

पोप फ्रांस‍िस के इस इंटरव्यू से दुनिया में मचा तहलका, जानें क्या दिया है बयान?

1233 0

नई दिल्ली। ईसाइयों के सर्वोच्‍च धर्म गुरु पोप फ्रांस‍िस का एक बयान दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है।  पोप का ये बयान एक किताब को दिए उनके इंटरव्यू का हिस्सा है, जो बीते बुधवार को प्रकाशित हुई है। किताब को दिए इंटरव्यू में पोप ने कहा है कि अच्छी तरह से पका हुआ खाना या सेक्स से मिलने वाला सुख ‘दिव्य’ होता है।

पोप ने इटली के एक लेखक को दिए इंटरव्यू में कहा कि किसी भी तरह का आनंद हमें ईश्वर की तरफ से प्रत्यक्ष रूप से मिलता है। ये न तो कैथोलिक होता है, न ईसाई और न ही कुछ और ये केवल दिव्य होता है। पोप ने इंटरव्यू में कहा कि चर्च ने हमेशा अमानवीय, क्रूर, अशिष्ट आनंद की निंदा की है, लेकिन दूसरी तरफ मानवीय, सरल और नैतिक सुख को स्वीकार किया है।

संगीतकार एआर रहमान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कसा शिकंजा, बढ़ी ​मुश्किलें

पोप ने कहा कि ईश्वर की नजर में ऐसी ईर्ष्यापरक नैतिकता की कोई जगह नहीं है। जो सुख को नकारता है। उन्होंने कहा कि बहुत पहले चर्च में इन बातों का पालन किया जाता था ,लेकिन धीरे-धीरे ईसाइयों के इस संदेश का गलत मतलब निकाला जाने लगा।

पोप ने कहा कि खाने का आनंद आपको स्वस्थ रखता है। ठीक उसी तरह जैसे कि यौन सुख प्यार को और खूबसूरत बनाता है। इससे विभिन्न प्रजातियों का अस्तित्व कायम रहता है। उन्होंने कहा कि विरोधी विचारों ने बहुत नुकसान पहुंचाया है, जिसे आज भी कुछ मामलों में दृढ़ता से महसूस किया जा सकता है।

पोप ने कहा कि खाने का आनंद और यौन सुख भगवान से मिलता है। पोप ने अपने बयान के समर्थन में Babette’s Feast नाम की फिल्म का भी जिक्र किया। पोप का ये इंटरव्यू TerraFutura नाम की किताब में छपा है जिसके लेखक पेट्रिनी हैं। ये इंटरव्यू पर्यावरण और सामाजिकता के प्रति पोप का दृष्टिकोण जानने के लिए किया गया था।

Related Post

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव, नैतिक मूल्यों की अवहेलना करने वालों को मिलेगा दंड

Posted by - January 10, 2020 0
लखनऊ। नोएडा के सस्पेंड एसएसपी वैभव कृष्ण के लेटर बम के बाद यूपी का पूरा प्रशासन सहम गया है। वैभव…

मानसून सत्र में विपक्ष के हंगामे को प्रधानमंत्री मोदी ने बताया संविधान और लोकतंत्र का अपमान

Posted by - August 3, 2021 0
विपक्ष के हंगामे के कारण संसद का मानसून सत्र बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और लगातार कार्यवाही टालने की…
CM Dhami

सीएम धामी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मेधावी बालिकाओं को किया सम्मानित

Posted by - January 24, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girls Day) के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य…
आज़म खान

रामपुर से सीतापुर जेल शिफ्ट हुए आजम खान, सपा प्रमुख अखिलेश करेंगे मुलाकात

Posted by - February 27, 2020 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां और विधायक पत्नी व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को गुरुवार की सुबह सीतापुर…