बीपी और डायबिटीज

बीपी और डायबिटीज को कंट्रोल करेंगे ये छह सुपरफूड

1021 0

नई दिल्ली। डायबिटीज और हाई बीपी एक आम बीमारी बन चुकी है। इन दोनों ही स्थितियों को नियंत्रि‍त न करने पर स्ट्रोक, दृष्टिहीनता, दिल का दौरा, लीवर डैमेज, हार्ट फेल्योर सहित कई प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के स्तर ही समय-समय पर जांच करना बेहद महत्वपूर्ण है। क्या आप जानते हैं कुछ सुपरफूड डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

तुलसी

तुलसी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में अद्भुत काम करती है। तुलसी में मौजूद रासायनिक यूजेनॉल रक्त वाहिकाओं को कसने वाले पदार्थों से लड़ता है। जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। तुलसी का सेवन करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप इसे नियमित चाय में मिलाएं या तुलसी के पत्तों को उबलते पानी में डालकर तुलसी की चाय बनाएं।

लहसुन

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही लहसुन का सेवन अपने आप बढ़ जाता है। ये न सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता रखता है। इसमें मौजूद पदार्थ आपकी रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करने और पतला करने का काम करते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और रक्त को स्वतंत्र रूप से बहने देता है।

दालचीनी
बेकिंग केक से लेकर करी बनाने तक, दालचीनी भारतीय घरों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है। ब्लड प्रेशर कम करने में ये मसाला बेहद मददगार है। एक रिसर्च में पाया गया कि दालचीनी के अर्क में अचानक शुरु हुए और लंबे समय तक ब्लड प्रेशर दोनों को कम करने की क्षमता होती है।

हल्दी
हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ डायबिटीज की शुरुआत को भी रोकता है। नौ महीने की लंबी रिसर्च में, डायबिटीज वाले 240 प्रतिभागियों को हर दिन कर्क्यूमिन कैप्सूल दिया गया था। इन लोगों में नौ महीने के अंत तक डायबिटीज का विकास नहीं हुआ।

मेथी
मेथी डायबिटीज के लिए फायदेमंद है। रिसर्च में जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज था ऐसे 25 लोगों में मेथी के बीजों की मदद से डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करने का अद्भुत प्रभाव पाया गया। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 में किए गए एक अन्य शोध में पाया गया कि 10 ग्राम मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर टाइप -2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

अदरक

अदरक पाचन में सुधार और डायबिटीज के स्तर को कम करने में मदद करती है। अदरक के अर्क का एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक प्रभाव है। यह सीरम कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अदरक पूरे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है, जिससे डायबिटीज का जोखिम कम होता है।

Related Post

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव : विशाल शोभा यात्रा के साथ श्याममय होगी राजधानी

Posted by - March 4, 2020 0
लखनऊ । श्री श्याम परिवार लखनऊ ने श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव का आयोजन गुरुवार पांच मार्च से बीरबल साहनी मार्ग…