turmeric milk

ये लोग भूलकर भी न करें हल्दी वाले दूध का सेवन, ये होगा नुकसान

1205 0

नई दिल्ली। हल्दी भारतीय रसोई में एक आम मसाला है। इसको जोड़ों के दर्द और घावों की आंतरिक चोटों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। तो वहीं, हल्दी वाले दूध (turmeric milk) को भी बेहद कारगार समझा जाता है।

हल्दी दूध कई गुणों से भरपूर होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत कार्य कर सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध सभी लोगों के लिए लाभकारी नहीं होता है। इसके पीछे कई वजह हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी वाले दूध (turmeric milk) का सेवन करने से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं न पिएं हल्दी वाला दूध 

हल्दी को एक इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है। यह आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होता है जब यह भोजन में लिया जाता है। क्योंकि पके हुए खाद्य पदार्थों में करक्यूमिन का स्तर कम होता है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है। गर्भाधारण के तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

एकेटीयू ने स्कोपस में एक वर्ष में 1288 शोध पत्र किये प्रकाशित

लीवर रोगी न करें सेवन

अगर आपको लिवर संबंधित कोई कोई बीमारी है, तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसे करना आपके लिये नुकसानदायक हो सकता है। हल्दी का प्राकृतिक रूप में सेवन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, लेकिन इसकी अधिकता से पेट में जलन, मतली और चक्कर का कारण बन सकता है।

हल्दी का अधिक सेवन आयरन की कमी कर देगा

हल्दी का अधिक सेवन आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकता है। इसलिए, आयरन की कमी वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए कि वे अपने दैनिक भोजन में बहुत अधिक हल्दी का इस्तेमाल न करें।

Loading...
loading...

Related Post

कोविड-19 जांच के लिए एलिसा टेस्ट

कोविड-19 जांच के लिए ICMR ने विकसित किया एलिसा टेस्ट

Posted by - May 11, 2020 0
नई दिल्‍ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने सोमवार को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कोरोना वायरस की जांच…