Mahakumbh

पेरिस और लन्दन की तर्ज पर विकसित होंगे कुम्भ नगरी के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन

64 0

प्रयागराज। महाकुंभ 2025 (Mahakumbh) को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार कई स्तरों पर युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। कुम्भ नगरी (Kumbhnagari) प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडिंग जोन का कायाकल्प इसी का एक हिस्सा है जिसमें पहली बार पेरिस और लन्दन की स्ट्रीट वेंडिंग जोन की झलक देखने को मिलेगी। कुम्भ मेला प्रशासन ने इसके लिए कार्य शुरू कर दिया है।

स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन को नया स्वरूप दे रही है योगी सरकार 

स्मार्ट सिटी प्रयागराज में अब स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था भी स्मार्ट बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर कुम्भ मेला प्रशासन इसे लेकर नयी व्यवस्था लागू करने जा रहा है। प्रयागराज शहर से कुम्भ मेला (Kumbh Mela) क्षेत्र में पहुचने के पहले देश – विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को स्ट्रीट वेंडिंग की विश्व स्तरीय व्यवस्था देखने को मिले इसे लेकर प्रशासन ने रोड मैप तैयार कर लिया है । कुम्भ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद बताते हैं कि शहर में स्वच्छता के साथ स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था में बड़े बदलाव कर इसे अलग स्वरूप दिया जा रहा है।

पेरिस और लन्दन की झलक दिखेगी कुम्भ नगरी के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन में

सुनियोजित स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन से से जहाँ एक तरफ शहर में सड़कों के अतिक्रमण की समस्या से भी निजात मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ शहर में स्वच्छता की स्थिति भी बेहतर होती है। प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन का खाका तैयार कर रहे कुम्भ मेला प्राधिकरण ने इसे ध्यान में रखकर शहर के सभी स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन के कायाकल्प की योजना तैयार की है।

सारनाथ में पर्यटकों के लिए योगी सरकार बनवाएगी मल्टीफंक्शनल पार्क

कुंभ मेला अधिकारी बताते हैं कि इस बार महाकुंभ (Mahakumbh) में शहर के विभिन्न हिस्सों से संगम तक अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत सभी वेंडिंग ज़ोन एक ही थीम पर विकसित किये जा रहे हैं। यह व्यवस्था पेरिस और लंदन की स्ट्रीट वेंडिंग जोन की याद ताजा करायेगी। वेंडिंग जोन को एक ही डिजाइन और एक ही कलर में विकसित किया जाएगा। यहाँ सोलर लाईट का इस्तेमाल किया जायेगा।

शहर में 18 नए वेंडिंग जोन होंगे स्थापित

स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था स्थानीय लोगों का रोजगार संरक्षण भी करती है। महाकुम्भ (Mahakumbh) में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अधिक से अधिक स्थानीय लोगो को इससे रोजगार मिल सकता है । इसके लिए शहर में इनकी संख्या बढ़ाई जा रही है ।

नगर निगम प्रयागराज के नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग के मुताबिक़ अभी शहर में 2 स्ट्रीट वेंडिंग जोन है कुम्भ तक इनकी संख्या बढ़ाकर 18 की जायेगी। इससे 4 हजार से अधिक स्थानीय लोगो को रोजगार मिलेगा। स्ट्रीट वेंडर चिन्हित कर उनका डिजिटल रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू करा दिया गया है।

Related Post

priyanka gandhi

प्रियंका गांधी बोलीं- प्राथमिक मुद्दों को छोड़ योगी सरकार फूट फैलाने में व्यस्त

Posted by - January 5, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को युवाओं को रोजगार, महिला सुरक्षा और देश की अर्थव्यवस्था को…
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

महिलाओं का आर्थिक,राजनीतिक,सामाजिक रुप से करें सशक्त: रविन्द्र मांदड़

Posted by - March 7, 2021 0
रामपुर(मुजाहिद खान)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने सभी रामपुर वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि…
CM Yogi

जनहित की रक्षा करने वाले के साथ ही जनता रहेगी : योगी

Posted by - April 30, 2023 0
कोप्पल/रायचूर/कुलबुर्गी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) रविवार को दूसरे दिन कर्नाटक प्रचार में उतरे। कन्नड़ में बोलकर…