ग्रीन टी पीने से होते है अनगिनत फायदें, सामान्य चाय की जगह करें इस्तेमाल

343 0

ग्रीन टी लंबे समय से अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। रोजाना ग्रीन टी का सेवन सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने सेहत को लेकर जागरुक हैं तो आप सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी के सेवन पर जोर दे सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। कई शोध और अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से कई शारीरिक समस्या और बीमारियों का जोखिम भी कम होता है। वजन कम करने से लेकर हृदय रोगों के जोखिमों को कम करने में ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद होता है। ग्रीन टी न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद है। ग्रीन टी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए ग्रीन टी से मिलने वाले सभी फायदों के बारे में जानते हैं।

1- वजन कम करने में मददगार

ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज करती है जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन सिर्फ ग्रीन टी पीने से कुछ नहीं होगा। नियमित रूप से एक्सर्साइज करने, हेल्दी डायट खाने जिसमें फल और सब्जी की मात्रा अधिक हो के साथ अगर आप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तभी आपको वेट लॉस में पॉजिटिव नतीजे दिखेंगे।

2- त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है जो आपके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह एक्ने और एजिंग प्रॉसेस को भी स्लो करती है। ग्रीन टी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिसके कारण त्वचा को नेचुरल ग्लो मिलता है।

3- तनाव को दूर करने में मददगार

ग्रीन टी स्ट्रेस कम करने में भी उपयोगी मानी जाती है। इसमें मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को घटाने में मददगार होते हैं, अगर आप अकसर स्ट्रेस में रहते हैं तो सामान्य चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लेने की आदत डालें। इसका रोजाना सेवन से आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

4- इम्मयून सिस्टम को बनाएं मजबूत

ग्रीन टी का सेवन करने से आप बिना डाइट को बदले अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। इसमें कई ऐसे हर्बल सामग्री पाई जाती है, जो कि आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्त होता है।

5- कैंसर से बचाने में मददगार

ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है। अपने एंटी कैंसर गुणों के कारण जानी जाने वाली ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सिडेंट स्कीन में कैंसर सेल को बनने से रोकते हैं। सिर्फ स्किन कैंसर के लिए ही नहीं, सेहत से जुड़े कई मामलों में ग्रीन टी फायदेमंद है।

6- मधुमेह में फायदेमंद

रोजाना एक कप या उससे अधिक ग्रीन टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 14 फीसदी कम हो जाता है। इस सर्वे रिपोर्ट को दो अन्य शोध में सही माना गया है। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

Related Post

कोरोनावायरस

कोरोना वायरस: ठेंगा के साथ अवधि भाषा में कविता बोलते हुए अमिताभ का दिलचस्प वीडियो

Posted by - March 13, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस से भारत में भी 77 लोग संक्रमित पाए जा…

क्रिसमस, न्यू ईयर पर एयरलाइंस और होटलों ने दोगुना किया किराया,कई ट्रेनें फुल

Posted by - December 24, 2018 0
जालंधर/अमृतसर। नए साल और क्रिसमस पर बहुत बड़ी तादाद में लोग छुट्टियां मानाने निकलते हैं और ऐसे में एयरलाइंस ने…