AK Sharma

जनभागीदारी से ही राज्य को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जा सकेगा: एके शर्मा

56 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री   एके शर्मा (AK Sharma)ने  प्रधानमंत्री  के 72वें जन्मदिन के अवसर पर उनको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने जो स्वच्छता का संदेश दिया था आज पूरे देश में अमल में लाया जा रहा है। इसमें ते लाने के लिए लोगों की भागीदारी एवं उत्साह बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों द्वारा प्रधानमंत्री  के जन्मदिन सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनायेगा और इस दौरान पंचामृत कार्यक्रम के तहत पांच सूत्रीय कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने आज नगर निगम, मुख्यालय में आयोजित नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक भी उपस्थित थे। नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों को गुड-टू-ग्रेट बनाने के लिए अब और गंभीरता दिखानी होगी। इसके लिए 05 सूत्री कार्यक्रम के तहत कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि मेरे नगर विकास मंत्री बनने के साथ ही प्रदेश के सभी निकायों में विशेष सफाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे से सफाई कराने की व्यवस्था कराई गई थी। जिसका प्रभाव यह रहा कि आज शहरों एवं कस्बों को साफ सुथरा बनाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं और विदेशी भी यहां आकर कहने लगे है कि यहां की सफाई व्यवस्था देश के अन्य शहरों व राज्यों की अपेक्षा अच्छी है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में पंचामृत कार्यक्रम के तहत साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। वाणिज्य स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों पर दो से अधिक बार भी सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी शहरों व कस्बों के गली एवं मोहल्लों की भी समुचित साफ सफाई की जायेगी। नगरीय निकायों के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। अविकसित चौराहो को विकसित किया जायेगा।

उपभोक्ताओं की एक लाख से ज्यादा शिकायतों का हुआ निस्तारण: एके शर्मा

शहरों व कस्बों के गंदे स्थानों, कूड़ा कचरा वाले स्थानों, खाली प्लाटों जोकि वानरेबुल गारवेज पॉइंट बन चुके हैं, ऐसी जगहों की साफ सफाई करवा कर वहां बागवानी, उद्यान, पार्क विकसित किये जायेगे। साथ ही नगरीय निकायों के अंतर्गत अविकसित/अधूरे पार्कों व उद्यानों को विकसित कर उनका सुंदरीकरण कराया जायेगा। अमृत सरोवरों को पूर्ण रूप से विकसित कर आमजन के लिए उपयोगी बनाया जायेगा तथा पुराने तालाबो, वाटर बाडीज की साफ सफाई एवं विकसित कर उपयोगी बनाई जायेगी। यह सभी कार्य 02 अक्टूबर तक विशेष रूप से सभी शहरों एवं कस्बों में किये जाने हैं।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम के पश्चात नगर निगम मुख्यालय से जनपथ मार्केट के गेट तक सफाई कर्मियों के साथ मिलकर झाडू़ लगाई और शहरों व कस्बों के साथ-साथ पूरे प्रदेश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाना प्राचीन काल से ही हमारी वन शैली रही है। प्रदेश को साफ सुथरा बनाने के लिए सफाई कर्मियों के साथ-साथ जनभागीदारी भी जरूरी है।

AK Sharma

इस दौरान उन्होंने पान की गुमटी चलाने वाले अजय शंकर को अपने सामने सफाई न करने के लिए टोका तथा नगर आयुक्त  इन्द्रत सिंह को जनपथ के पहले सड़क किनारे खाली पड़े स्थान पर पेड़ पौधे लगाकर सुंदर बनाने के निर्देश दिये। सभी सफाई कर्मियों में मंत्री  के झाड़ू लगाने से काफी उत्साह था। उन्होंने वंदे मातरम एवं भारत माता  जयकारे लगाते हुए प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।

AK Sharma

कार्यक्रम में लखनऊ की मेयर  संयुक्ता भाटिया, पार्षद, नगर आयुक्त  इन्द्रत सिंह, अपर नगर आयुक्त  पंकज सिंह एवं अभय कुमार पाण्डेय के साथ विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Post

Teacher

मासूम छात्र पर शिक्षिका का खौला खून, पिटाई करके मुंह में डाला डंडा

Posted by - July 10, 2022 0
प्रयागराज: प्रयागराज के यमुनापार इलाके में विकास खंड उरुवा के प्राथमिक विद्यालय ओनौर में तैनात एक शिक्षिका (Teacher) ने दूसरी…

अनुप्रिया पटेल और कौशल किशोर सहित यूपी के पांच नेता बनेंगे मोदी कैबिनेट का हिस्सा

Posted by - July 7, 2021 0
उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश से अनुप्रिया पटेल व कौशल किशोर सहित पांच नेताओं को…
former MP Rizwaan Zaheer

पूर्व सांसद रिजवान जहीर और कांग्रेस नेता दीपांकर सिंह गिरफ्तार

Posted by - April 27, 2021 0
बलरामपुर। यूपी के बलरामपुर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान तुलसीपुर थाना क्षेत्र के बेलीखुर्द गांव…