Tulsi plant

तुलसी से मुस्लिमों का ख़ास कनेक्शन, कुरान में है इसकी खूबसूरती और खुशबू का जिक्र

466 0

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में पवित्र पौधा मानी जाने वाले तुलसी से इस्लाम का भी कनेक्शन है। अरबी भाषा में तुलसी को रेहान कहा जाता है। इसे पाकीजगी से जोड़ा गया है। रेहान का शाब्दिक अर्थ है, जन्नत का पौधा।

मुस्लिम घरों में इसकी पूजा जैसा नहीं है कोई रिवाज 

हालांकि मुस्लिम विद्वानों का कहना है कि इसे जन्नत का पौधा मानने के बाद भी उनकी धार्मिक चीजों में इसकी कोई भूमिका नहीं। मुस्लिम पॉलिटिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय सचिव डॉ. तस्लीम रहमानी के अनुसार इस्लाम में एक शब्द है रेहान। इसके मायने हैं यानी पवित्र पौधा। रेहान को हिंदी में तुलसी का पौधा कहते हैं। हालांकि मुस्लिम घरों में इसकी पूजा जैसा कोई रिवाज नहीं है।

जन्नत की बूटी मानने से मना करते हुए कहता है कि रेहान का मतलब खुशबूदार घास

उत्तर प्रदेश के सिद्दार्थनगर जिले के इस्लामी विद्वान मौलाना अब्दुल मुअीन मदनी के अनुसार रेहान यानी तुलसी को इस्लाम में मुफीद और पाक बताया गया है। कुरान में भी इसकी खूबसूरती और खुशबू का जिक्र मिलता है। कुदरती तौर पर फायदेमंद होने की वजह से ये पौधा मुस्लिम घरों में भी लगाया जाता है। हालांकि इस्लाम में ही तुलसी को रेहान मानने वाले दो खेमों में बंटे हुए हैं। एक खेमा इसे जन्नत की बूटी मानने से मना करते हुए कहता है कि रेहान का मतलब खुशबूदार घास है।

बेहद लोकप्रिय इस पार्क में कुरान से ताल्लुक रखने वाले तरह-तरह के पौधे लगाए गए

दुबई शहर में कुरान पार्क बनाया गया है। बेहद लोकप्रिय इस पार्क में कुरान से ताल्लुक रखने वाले तरह-तरह के पौधे लगाए गए हैं। पहले इनमें तुलसी को भी शामिल करने की योजना थी, लेकिन जानकारों के एक खेमे के विरोध के बाद इरादा टाल दिया गया। अब यहां पर अंगूर, अंजीर, लहसुन, लीक, प्याज, मकई, मसूर, गेहूं, सेम, अदरक, केले, अनार, जैतून, खरबूजे, चिमनी, तुलसी, कद्दू और खीरे के पौधे लगाए गए हैं।

मुस्लिम शाखा ने तुलसी को लेकर एक विवादित दिया था बयान

साल 2017 में RSS (विश्व हिंदू परिषद) से जुड़ी मुस्लिम शाखा ने तुलसी को लेकर एक विवादित बयान दिया था। संघ के इस मुस्लिम संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने कहा था कि कुरान में जिस जन्नत के पौधे के बारे में बात होती है, वो और कुछ नहीं, बल्कि असल में तुलसी का पौधा है। कुछ वक्त पहले इस मंच ने ये भी कहा था कि वो हर मुस्लिम के घर पर तुलसी का पौधा लगाने का अभियान चला सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन

लखनऊ ट्रैफिक जाम से हो मुक्त , नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने तय की डेटलाइन

Posted by - January 14, 2020 0
लखनऊ। नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन की अध्यक्षता में मंगलवार को राजधानी स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में लखनऊ स्मार्ट सिटी…
Chandrkant Patil

अगले 15 दिनों में महाराष्ट्र के दो मंत्री देंगे इस्तीफा : चंद्रकांत पाटिल

Posted by - April 8, 2021 0
मुंबई। भाजपा की महाराष्ट्र ईकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि राज्य के दो…
पीएम मोदी

पुणे के अस्पताल में भर्ती अरुण शौरी से मिले पीएम मोदी, जाना कुशलक्षेम

Posted by - December 8, 2019 0
पुणे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार पुणे के एक अस्पताल में भर्ती पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी से मुलाकात कर…