Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, रेप के दोषी को राज्य सरकार देगी 7.50 लाख का मुआवजा

128 0

रायपुर: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने छत्तीसगढ़ में रेप के दोषी को जेल में रखने के मामले में राज्य सरकार को 7.50 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है। इसके अलावा मामले में लापरवाही के लिए दोषी अधिकारी पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश भी दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे संविधान के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन माना है और छत्तीसगढ़ सरकार को उन्हें 7.50 लाख रुपये की मुआवजा राशि देने का आदेश दिया। हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी रेप के दोषी को सात साल की जगह 10 साल से ज्यादा जेल में बिताने पड़े है।

अंबिकापुर सेंट्रल जेल के पूर्व जेल अधीक्षक राजेंद्र गायकवाड ने बताया कि दोषी की सजा कम करने का जो दस्तावेज अंबिकापुर सेंट्रल जेल ना जाकर जशपुर चला गया, जिस कारण अंबिकापुर के जेल अधीक्षक और कर्मियों को इसकी सूचना नहीं मिली तो कैदी भोला कुमार को अतिरिक्त सजा काटनी पड़ी। इसमें अगर उन्हें दस्तावेज मिल गए होते तो पूर्व में बंदी को सजा नहीं काटनी पड़ती।

पूर्व जेल अधीक्षक राजेंद्र गायकवाड ने बताया कि कैदी को सरकार की तरफ से मुआवजा भी दिया जाएगा, जबकि अभी के तत्कालीन जेल अधीक्षक आरआर मतलाभ को महज कुछ दिन ही जेल अधीक्षक का प्रभार संभाले दिन हुए हैं। इस विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। यह 3 महीने पहले की घटना है और बंदी को 12 साल की सजा हुई थी।

भारी बारिश ने कई हिस्सों में मचाई तबाही, इन जिलों के लिए रेड अलर्ट

इसके बाद बंदी ने इसकी अपील हाईकोर्ट में कि हाईकोर्ट से उसे उसकी सजा को 7 साल कर दिया गया था, जो पहले 12 साल था और हाईकोर्ट से वह दस्तावेज जशपुर न्यायालय चला गया, जिसमें बंदी की सजा माफी की जानकारी थी। हाई कोर्ट ने 19 जुलाई 2018 को उसे दुष्कर्म के लिए दोषी ठहराया था। इसके साथ ही उसकी आजीवन कारावास यानि 12 साल की सजा को कम कर 7 साल कर दिया था, लेकिन, हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी उसे 10 साल से अधिक समय जेल में बिताना पड़ा।

 

Related Post

अर्चना बहुगुणा

अर्चना बहुगुणा का संकल्प केदारघाटी में बना आशा की किरण, कर रही हैं ये बड़ा काम

Posted by - August 1, 2020 0
  रुद्रप्रयाग। केदारघाटी की अर्चना बहुगुणा ने 35 बच्चों को गोद लेकर अपनी संस्कृति, थाती व माटी की सोंधी महक…
AKTU

एकेटीयू : पीएचडी पाठ्यक्रम में द्वितीय फेज की प्रवेश सम्पन्न

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के पीएचडी पाठ्यक्रम के द्वितीय फेज के प्रवेश के लिए शनिवार को…
स्वाति मालिवाल का जंतर-मंतर पर आमरण अनशन

देश में बढ़ते दुष्कर्म मामलों के विरोध में, स्वाति मालिवाल जंतर-मंतर पर आमरण अनशन पर

Posted by - December 3, 2019 0
नई दिल्ली। देश में बच्चियों और महिलाओं से बढ़ते दुष्कर्म के मामलों के विरोध में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष…
मुनाफाखोरों को ये अधिकारी ने सिखाया सबक

मुनाफाखोरों को ये अधिकारी ने सिखाया सबक, नहीं सुधरे तो होगी कठोर कार्रवाई

Posted by - April 4, 2020 0
लखनऊ। कोराना वायरस के चलते पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है। प्रदेश की योगी सरकार जरूरतमंदों किसी…