UP GIS

UP GIS की सुबह अर्थ तो शाम रही अध्यात्म के नाम

88 0

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को शुरू हुयी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP GIS) की सुबह जहां उत्तर प्रदेश को आर्थिक रूप से भारत का नया ग्रोथ इंजन बनाने के लिए समर्पित रही तो शाम अध्यात्म में सराबोर नजर आई।

सिर्फ निवेशक ही नहीं, बल्कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) , गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत योगी मंत्रिपरिषद के सदस्य भी भाव विभोर नजर आए। मुख्य मंच पर करीब एक घंटे तक चले कार्यक्रम के दौरान हर कोई भक्ति के रंग में सराबोर नजर आया।

Thumbnail image

सांस्कृतिक कार्यक्रम में हर किसी को मुंबई के भजन गायक ‘मेरा भोला है भंडारी’ फेम हंसराज रघुवंशी का इंतजार था, उन्होंने आते ही श्रोताओं का दिल जीत लिया। उन्होंने मंच पर आते ही माहौल को शिवमय बना दिया। सबसे पहले जय भोले नाथ…से भजनों का आगाज किया, फिर मेरा भोला है भंडारी…गाकर पूरे माहौल में जोश भर दिया। इसके बाद उन्होंने ‘शिव समाए मुझमें’ से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। दीर्घा में बैठे लोग वन्स मोर, वन्स मोर करते नजर आए।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सांस्कृतिक प्रस्तुति.

लखनऊ घराने की डॉ. आकांक्षा श्रीवास्तव ने टीम संग कथक नृत्य की भव्य प्रस्तुति दी। इसमें अयोध्या में भगवान राम के जन्म से लेकर उनके माता सीता संग विवाह को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। यह प्रसंग देख सीएम योगी और गृहमंत्री अमित शाह भी भाव विभोर नजर आए।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सांस्कृतिक प्रस्तुति.

बसंत के मौसम में जीआईएस की संध्या में फागुन की भी मस्ती उमड़ी। ब्रज से आईं वंदना श्री ने रंगों की होली प्रस्तुत की। आज बिरज में होरी रे रसिया आदि प्रस्तुति पर दर्शकों के दिल में उतर गईं।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सांस्कृतिक प्रस्तुति.

कार्यक्रम की शुरुआत मुंबई के बांसुरी वादक राकेश चौरसिया की प्रस्तुति के साथ हुई। उनके साथ ही बेंगलुरू के वायलिन वादक कुमारेश राजागोपालन, तबला वादक सत्यजीत तलवार, घाटम वादक बेंगलुरू के उल्लुर गिरिधर उडप्पा, मुंबई के ड्रमिस्ट गिनो राहुल बक्स, ताल वादक बेंगलुरू के प्रमाथ किरन, कीबोर्ड पर बेंगलुरू के वरुण प्रदीप और बेंगलुरू के गिटारिस्ट ब्रुथुवा भूषण कालेब ने जुगलबंदी की तो 20 मिनट तक लोग अपनी सांसें थामे इस प्रस्तुति का आनंद लेते रहे। दर्शकों ने तालियों के साथ कलाकारों का हौसला भी बढ़ाया।

c

उधर, आसमां में ड्रोन ने उत्तर प्रदेश के विकास की झलक दिखाई। काशी, अयोध्या और मथुरा की पावन धरती समेत यूपी की गाथा भी ड्रोन शो में दिखी। रामराज्य की परिकल्पना को साकार करती यूपी की कहानी कहता ड्रोन शो दर्शकों के लिए कौतूहल का विषय रहा। आजादी का अमृत महोत्सव जहां ड्रोन शो से चार चांद लगा रहा था, वहीं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के दर्शन कर जयकारे भी लग उठे। वहीं वंदे मातरम और राष्ट्रगान की धुन ने राष्ट्र भक्ति की भावना का भी संचार किया। विकास और निवेश के जरिये यूपी की भव्यता भी ड्रोन शो के जरिये दिखी।

Related Post

CM Yogi

मिशन रोजगार के तहत 1395 लोगों के सपने होंगे साकार

Posted by - December 18, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) माध्यमिक विद्यालयों में नवनियुक्त प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों को रविवार को नियुक्ति पत्र देंगे।…

गुजरात दौरे पर अमित शाह, लोगों को घर की खिड़की और दरवाजे बंद रखने का आदेश

Posted by - July 11, 2021 0
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को गुुजरात के अहमदाबाद में कम्युनिटी हॉल व का उद्धाटन करने पहुंचे जहां पुलिस…
cm yogi

बतौर स्टार प्रचारक पश्चिम बंगाल में CM योगी की मांग पीएम मोदी के बाद सबसे ज्यादा

Posted by - March 3, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) भले ही हमेशा विपक्ष के निशाने पर हों, लेकिन बतौर स्टार…
CM Yogi

प्रदेश में बढ़ा है कृषि क्षेत्र का दायरा, खत्म किये गये बिचौलिये: योगी

Posted by - February 10, 2024 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानसभा में शनिवार को बजट सत्र के दौरान सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने…
PNB

पीएनबी ने पीएनबी रक्षक प्लस योजना के लिए भारतीय वायुसेना के साथ किया करार

Posted by - July 7, 2022 0
लखनऊ: सार्वजनिक क्षेत्र में देश के अग्रणी बैंकों में से एक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने बैंक की प्रमुख योजना…