Tauktae

Tauktae ने मचाई भारी तबाही

459 0

मुंबई। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae) ने गोवा, कर्नाटक, केरल , महाराष्ट्र और में भारी तबाही मचाई। 180 किमी प्रति घंटा की रफतार से तूफान गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया। चारों राज्यों में 11 से अधिक लोगों की मौत हुई जबकि मुंबई में दो नावें समुद्र में बह गई। एक नाव पर 273 लोग सवार है। हालांकि ओनएजीसी ने सभी 273 लोगों के सुरक्षित होने की बात कही है। तूफान (Tauktae) के गुजरात की ओर बढ़ने के बीच मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे जगह जगह पेड़ उखड़ गये एवं ट्रेन सेवाएं बाधित हुर्इं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बृहन्मुंबई महानगर निगम ने दोपहर को बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ घंटे के दौरान मूसलाधार वर्षा होने एवं 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है। फिलहाल मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में खूब वर्षा हो रही है एवं तेज आंधी चल रही है। हवाओं के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली सी-लिंक को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और लोगों को वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की सलाह दी गयी है।

आईएमडी मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भूटे ने बताया कि दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में ज्ञारह बजे के आसपास हवा की रफ्तार 102 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गयी जो दिन में अबतक की सबसे तेज, हवा की गति है। ठाणे जा रही एक ट्रेन पर पेड़ गिर जाने से उपनगरीय घाटकोपर और विखरोली के बीच मध्य रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं आधे घंटे बाधित रहीं। चूनाभट्टी और गुरू तेज बहादुर स्टेशनों के बीच करीब पौने बारह बजे रेललाइन के उपरिगामी तार पर एक विनायल बैनर गिर जाने से हार्बर लाइन पर भी ट्रेन सेवाएं बाधित हुर्इं। आधे घंटे के बाद इस बैनर को हटाया गया और ट्रेन सेवाएं बहाल हुर्इं। हार्बर लाइन नवी मुंबई को रेल संपर्क प्रदान करती है। प्रवक्ता ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराष्ट्र टर्मिनस पर सुबह में उपनगरीय एवं मुख्य लाइनों के बीच यात्री क्षेत्र की प्लास्टिक की छत तेज हवा के चलते उड़ गयी। आनन-फानन में रेलवे कर्मियों ने उसे सही किया।

मुंबई में 160 किलोमीटर की रफ्तार और गुजरात में 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। उत्तरी कोंकण, महाराष्ट्र के तटवर्ती क्षेत्र और गुजरात में ध्यान रखें। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि रायगढ़, पालघर, मुंबई, ठाणे और रत्नागिरि जिलों में प्रति घंटे 90-100 किलोमीटर रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश होने का अनुमान है। बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक रविवार सुबह से मुंबई में पेड़ गिरने की करीब 34 घटनाएं सामने आयी हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अरब सागर पर चक्रवात  ताउते  के भीषण चक्रवाती तूफान (Toute) में बदलने और सोमवार शाम तक गुजरात की ओर बढ़ने की संभावनाओं के बीच 410 यात्रियों वाली दो नौकाएं मुंबई तट से दूर चली गयी हैं। अधिकारियों ने इस बारे में बताया।

नौसेना के प्रवक्ता ने बताया, बॉम्बे हाई इलाके में हीरा आॅयल फील्ड्स तट से नौका  पी 305  के दूर जाने की सूचना मिलने पर आईएनएस कोच्चि को बचाव एवं तलाश अभियान के लिए भेजा गया है। नौका पर 273 लोग सवार थे।   आॅयल फील्ड मुंबई से करीब 70 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है। वहीं, महाराष्ट्र के कोंकण में चक्रवाती तूफान ताउते से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सिंधुदुर्ग जिला में आनंदवाड़ी बंदरगाह पर मौजूद दो नौकाएं डूब गयीं। नौकाओं पर चालक दल के सात सदस्य मौजूद थे। केरल, कर्नाटक गोवा और गुजरात में भारी तबाही के समाचार मिल रहे हैं।

Related Post

रामपुर में एक प्रदर्शनकारी की मौत

यूपी: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन, रामपुर में एक प्रदर्शनकारी की मौत

Posted by - December 21, 2019 0
रामपुर। नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के खिलाफ देश के कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन जारी है। वहीं…
उद्धव सरकार

उद्धव सरकार में अजित को वित्त और अनिल देशमुख को गृह विभाग मिला

Posted by - January 5, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने मंत्रिमंडल के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। देर…