Cleanliness Rally

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ को स्वच्छ बनाना है, यूपी भी बनेगा इंदौर

76 0

लखनऊ। हमसब ने यह ठाना है, लखनऊ स्वच्छ बनाना है। यूपी भी इंदौर बनेगा। ये नारा उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री एवं जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (Suresh Khanna) ने आज स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगर निगम लखनऊ द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरूकता रैली (Cleanliness Rally)  का शुभारंभ करते हुए दिया। उन्होंने स्वच्छता को अपने जीवन एवं दिनचर्या का अंग बनाने, अपने घर तथा आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग देने मन वचन व कर्म से स्वच्छता का माहौल बनाने की शपथ दिलाई। प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एवं नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने झंडी दिखाकर स्वच्छता जागरूकता रैली को रवाना किया। स्वच्छता रैली 1090 चौराहा से प्रारंभ होकर राजभवन चौराहे से झंडीवाला पार्क नगर निगम मुख्यालय पर पहुंचकर समाप्त हुई। प्रभारी मंत्री स्वयं रैली के साथ 1090 चौराहा से रैली (Cleanliness Rally)  समाप्ति स्थल तक पैदल चलकर पहुंचे।

श्री खन्ना (Suresh Khanna) ने कहा कि गांधीजी के बाद अभियान के रूप में स्वच्छता को किसी ने आत्मसात किया तो वह हैं भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी। प्रधानमंत्री ने अगस्त 2015 में लाल किले से स्वच्छता के लिए अभियान के रूप में आह्वान किया। आज प्रधानमंत्री के उस संदेश का देश का हर नागरिक अभिनंदन करता है और उससे जीवन में जो परिवर्तन आया है उसके महत्व को भी समझता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के महत्व और आवश्यकता को सभी लोग समझते हैं। इस जागरूकता रैली (Cleanliness Rally)  के माध्यम से केवल सभी लोगों को कर्तव्य बोध कराना चाहते हैं कि यदि हम स्वयं इससे नहीं जुड़ेंगे तो इस अभियान में सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के सपने को साकार करते हुए उत्तर प्रदेश को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त कराना है। उन्होंने कहा कि अगले महीने भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वे होना है, जिसके लिए हम सभी लखनऊवासियों को जिम्मेदारी लेनी होगी और अपने जनपद को देश में उत्कृष्ट सूची में शामिल कराना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। वित्त मंत्री जी ने यह अह्वान किया कि हमें यह संकल्प लेना होगा कि हम कूड़े को इधर-उधर न फेंके उसे कूड़ेदान में ही डालें।

Cleanliness Rally

हम केवल नगर निगम के कर्मचारियों या सफाई कर्मियों की बदौलत अपने क्षेत्र को साफ नहीं रख सकते जब तक कि हम स्वयं अपने ऊपर अनुशासन एवं इसकी जिम्मेदारी ना उठाएं। उन्होंने कहा कि जितनी भी बीमारियां फैलती हैं वह जलभराव एवं गंदगी के कारण फैलती हैं। जहां भी गंदगी होती है वहां पर कीड़े मकोड़े और बैक्टीरिया पैदा होते हैं और उसी से चिकनगुनिया, मलेरिया इंसेफलाइटिस या वायरल बुखार फैलते हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि हम स्वयं अनुशासन में रहें और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखें और स्वच्छता का वातावरण तैयार करें। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में यह अनुशासन अवश्य बनाएं कि अपने हर क्रियाकलाप में स्वच्छता को अपने जीवन में स्वीकार भी करें और माहौल भी बनाएं।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि स्वच्छता एक ऐसा विषय है जो सभी के लिए जरूरी है परंतु अधिकांश लोगों को लगता है कि यह हमारा काम नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मानसिकता को बदलना है यदि हमें अपने आसपास साफ सफाई चाहिए तो इसके लिए जरूरी है कि हम स्वयं भी प्रयास करें। हर संस्था प्रत्येक घर एवं व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने कूड़ा प्रबंधन के लिए स्वयं भी प्रयास करें और स्वच्छता में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि स्वयं के साथ साथ पास पड़ोस में भी स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी लोगों को उठानी चाहिए। इसी जनजागृति को फैलाने के लिए आज यह रैली आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य है कि हम स्वच्छता के प्रति स्वयं सचेत होते हुए लोगों को भी जागरूक करें।

Cleanliness Rally

श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि हमें अपने घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों के साथ अपने वातावरण को स्वच्छ रखना है तो हम सबको मिलकर उसके लिए प्रयास करना होगा। सरकार की कोई भी व्यवस्था तभी सफल होती है जब सभी मिलकर उससे जुड़ते है। नगर निगम द्वारा समय- समय पर ऐसे कार्यक्रम आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित किए जाते रहते हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब हमारे सफाई कर्मी सुबह-सुबह सफाई के लिए निकलते हैं तो यह हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम समय से अपने घरों से कूड़ा बाहर निकाले एवं सफाई कर्मियों के कार्यों में सहयोग करें।

श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि भारत सरकार इस समय स्वच्छता सर्वेक्षण करा रही है। जो शहर स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य करेगा, उसे अच्छे अंक प्राप्त होंगे और वह स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में उच्च स्थान प्राप्त करेगा। इसलिए आज की इस स्वच्छता जनजागृति रैली के माध्यम से स्वयं के साथ-साथ अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में अपना शहर सर्वाेच्च स्थान प्राप्त कर सके।

विश्व दिव्यांग दिवस पर दी जाने वाली पुरस्कार धनराशि को योगी सरकार ने किया पांच गुना

उन्होंने (AK Sharma) सभी से अपील की कि स्वच्छाग्रही बनते हुए अपने कार्यस्थल पर स्वयं के साथ-साथ अपनी दुकान, प्रतिष्ठान, संस्था, घर को साफ रखने का संकल्प लें तथा आसपास का वातावरण साफ-सुथरा रहे, इसके लिए लोगों को भी जागरूक करना होगा।

इस अवसर पर वित्त मंत्री एवं नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने शांति का संदेश देने एवं लोगों की खुशहाली के लिए सफेद कबूतर को हवा में उड़ाया। कार्यक्रम में लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायकगण, पार्षद, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, विभिन्न स्वयंसेवी संगठन, विद्यालयों की छात्र-छात्राएं, नगर निगम के कर्मचारी, लखनऊ के गणमान्य व्यक्ति एवं नवयुवक हजारों की संख्या में उपस्थित रहे।

Related Post

Mamta Banerjee

ममता बनर्जी का आरोप, शाह के इशारे पर CRPF जवान मतदाताओं को कर रहे परेशान

Posted by - April 7, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी (Mamta Banerjee)  ने आरोप लगाया कि केंद्रीय गृह मंत्री…
lucknow gas

शनिवार को उत्तर प्रदेश पहुंचेगी पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

Posted by - April 22, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी अवनीश अवस्थी लगातार मंत्रालय से तालमेल बिठाए हुए हैं। लखनऊ जंक्शन पर ऑक्सीजन कंटेनर्स…
CM Yogi

फार्मा सेक्टर का उपभोक्ता था यूपी, अब बनेगा उत्पादक और निर्यातक: सीएम योगी

Posted by - March 15, 2024 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि फार्मा सेक्टर में उत्तर प्रदेश पहले कंज्यूमर (उपभोक्ता) स्टेट था। दवाएं…

अर्थव्यवस्था पर मनमोहन सिंह की सलाह मानना सरकार के देशहित में – शिवसेना

Posted by - September 4, 2019 0
नई दिल्ली। शिवसेना ने देश में मौजूदा आर्थिक मंदी पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का समर्थन किया है शिवसेना की…