VidyaGyan Residential Schools

विद्याज्ञान आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 30 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे छात्र

63 0

लखनऊ । योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अनेक कार्यक्रमों का संचालन कर रही है। इन कार्यक्रमों में सरकारी तंत्र के साथ ही निजी संस्थानों और निजी औद्योगिक समूहों की भी मदद ली जा रही है। इसी क्रम में शिव नाडर फाउंडेशन (Shiv Nadar Foundation) द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को नि:शुल्क आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए विद्याज्ञान आवासीय स्कूल (Vidyagyan Residential Schools ) शुरू किए गए हैं। सरकार के सहयोग से संचालित इन स्कूलों में 2024-25 सत्र के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु प्राथमिक लिखित परीक्षा 3 दिसम्बर 2023 को नियत है। पात्र छात्र 30 अक्टूबर 2023 तक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

बुलंदशहर और सीतापुर में हैं आवासीय विद्यालय

संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार द्वारा समस्त मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखकर अधिक से अधिक छात्रों के नामांकन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि शिव नाडर फॉउण्डेशन (Shiv Nadar Foundation) द्वारा बुलन्दशहर तथा सीतापुर जनपदों में स्थापित विद्याज्ञान आवासीय स्कूलों ( VidyaGyan Residential Schools) के माध्यम से गत एक दशक से भी अधिक अवधि से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के पात्र मेधावी विद्यार्थियों को कक्षा 6-12 तक की विश्वस्तरीय उत्कृष्ट आवासीय शिक्षा (छात्रावास, भोजन, यूनीफार्म, अकादमिक एवं कम्प्यूटर शिक्षा, शारीरिक विकास हेतु खेलकूद, नेतृत्व विकास) निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

विद्याज्ञान द्वारा अब तक 2000 से भी अधिक विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय उत्कृष्ट आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराई जा चुकी है। दिनांक 03 दिसम्बर 2023 को प्रारम्भिक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है तथा आवेदन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 30 अक्टूबर 2023 है। अतः निर्धारित तिथियों के अनुसार ग्रामीण विद्यालयों के पात्र विद्यार्थियों को प्रेरित कर प्रतिभाग कराने एवं समस्त कार्यवाही समयबद्ध रूप से सुनिश्चित कराएं जिससे कि अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिल सके।

ये होंगी पात्रता की शर्तें

अकादमिक वर्ष 2024-25 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जो पात्रता निर्धारित है उसके अनुसार यदि छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परिषदीय या राजकीय सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त निजी प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 में अध्ययनरत है और उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्रों का स्थायी निवासी है, साथ ही परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है तो वह विद्याज्ञान स्कूल ( VidyaGyan Residential Schools) में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीएम योगी ने शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा को किया नमन, कारगिल युद्ध में हुए थे शहीद

31 मार्च 2024 को बालक की न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 11 वर्ष होनी चाहिए, जबकि बालिकाओं की न्यूनतम आयु 10 वर्ष एवं अधिकतम 12 वर्ष तक हो। पात्र छात्र आवेदन पत्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परिषदीय, सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त निजी प्राथमिक विद्यालय के साथ-साथ विद्याज्ञान की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

Related Post

modi yogi with ayodhya

PM मोदी देखेंगे अयोध्या के विकास का विजन डॉक्यूमेंट, CM योगी करेंगे पेश

Posted by - February 27, 2021 0
अयोध्या। धार्मिक नगरी अयोध्या (Ayodhya) में मंदिर निर्माण के साथ इस आध्यात्मिक नगरी के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए बनाए…
Naresh Tikait

पश्चिमी यूपी के बाद अब योगी के गढ़ पूर्वांचल पर बीकेयू की नज़र, बस्‍ती में नरेश टिकैत किसान पंचायत 

Posted by - February 25, 2021 0
बस्‍ती। कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन से पश्चिमी यूपी को जोड़ने के बाद किसान संगठनों की नज़र अब…
Brajesh Pathak

ब्रजेश पाठक ने सीएचसी का किया औचक निरीक्षण, CMO के कसे पेंच

Posted by - May 9, 2022 0
रायबरेली। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने सोमवार को बछरावां सीएचसी (CHC) का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण कर वार्डों में…