ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी सख्ती

258 0

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variants) को लेकर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर सोमवार से सख्ती बढ़ा दी गई है। लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच के लिए 16 टीमें और रेलवे स्टेशनों पर 12 टीमें तैनात की गई हैं।

एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दुबई, शारजाह,अबु धाबी, मस्कट, ओमान, रियाद, जद्दाह, दम्माम, कुवैत और जॉर्डन की सीधी उड़ानें आती हैं।

एयरपोर्ट पर आने वाली करीब नौ उड़ानों से प्रतिदिन 1800 के आस-पास यात्री आते हैं। इसके अलावा घरेलू एयरपोर्ट पर मुम्बई, दिल्ली, गोवा, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, कोचीन, अहमदाबाद, जयपुर आदि से प्रतिदिन लगभग 25 उड़ानें आती हैं। इससे करीब 4500 यात्री आते हैं।

लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब विदेश से सीधे आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच (टेस्ट) अनिवार्य रूप से शुरू कर दी गई है। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए चार काउंटर हैं। इस पर दो शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लक्षण युक्त समस्त घरेलू उड़ानों के यात्रियों की भी आरटीपीसीआर जांच के साथ थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। इसके अलावा लखनऊ के रेलवे स्टेशनों पर 12 टीमें और बस अड्डों पर 08 टीमें यात्रियों की जांच के लिए लगाई गई हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने जनता दरबार में सुनी फरियाद

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना का नया वेरिएंट 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है। इसलिए ऐसे आयु वर्ग के यात्रियों का लखनऊ एयरपोर्ट पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। दरअसल, कोरोना के नए वेरिएंट ”ओमीक्राॅन” को लेकर लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बीते रविवार को लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अधिकारियों के साथ आपात बैठक की थी। इसके बाद अब एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर जांच टीमों को तैनात कर सख्ती बढ़ा दी गई है। ताकि आने वाले यात्रियों की जांच की जा सके।

Related Post

CM Yogi

जनता दर्शन में सीएम योगी ने दी अधिकारियों को दो टूक हिदायत

Posted by - October 26, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अधिकारियों को दो टूक हिदायत दी है कि जमीनी विवादों का संतुष्टिपरक त्वरित…
नया उपभोक्ता संरक्षण कानून-2019

मुंबई शहर 21 शहरों की पानी की रैकिंग में नम्बर 1, दिल्ली का सबसे खराब : पासवान

Posted by - November 16, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने शनिवार को देश के 21 राज्यों…
Swatantra Dev Singh

जलशक्ति मंत्री ने सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ की विभागीय समीक्षा बैठक

Posted by - March 31, 2022 0
लखनऊ: उप्र के जलशक्ति मंत्री (Water Power Minister) स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने बुधवार को सदर स्थिति, सिंचाई…