RASHID

एसटीएफ ने पकड़ा पीएफआई का ट्रेनिंग कमाण्डर

639 0

यूपी एसटीएफ ने देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त पापुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (पीएफआई) के ट्रेनिंग कमाण्डर मोहम्मद राशिद को बस्ती के थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत मुड़घाट चौराहा से गिरफ्तार किया है। राशिद पिछले काफी समय से आपराधिक षडयंत्र के तहत देश में पीएफआई की जड़ों को मजबूत कर रहा था। वह लगातार विभिन्न राज्यों में अपने सदस्य बनाकर उन्हें असलहों का प्रशिक्षण देने का काम कर रहा था। इसके साथ ही उसकी यूपी के कई महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों व प्रमुख हिन्दी संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर हमला करने की भी योजना थी।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार किया गया पीएफआई कमाण्डर मूलरूप से सिद्धार्थनगर जिले के शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम अतरी का रहने वाला है। गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से फर्जी आधार कार्ड, मूल आधार कार्ड, एक सीडी, पैन कार्ड, बस प्रवास कार्ड (मुम्बई),970 रुपए नकद, रेलवे स्मार्ट कार्ड, आईसीआईसीआई बैक का डेबिट कार्ड, दो बण्डल देश विरोधी गतिविधियों से सम्बंधित अभिलेख, एक बण्डल ग्रेडिंग रिजल्ट प्रशिक्षण प्राप्त,(प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवकों का), ऊर्दू/हिन्दी में लिखे विभिन्न अभिलेख और पिठठू बैग बरामद हुआ है।

चुनाव को लेकर कमिश्नर डी. के. ठाकुर ने की बैठक

एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि विगत कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि पीएफआई के कुछ सदस्य आपराधिक षड़यन्त्र के तहत एक आंतकवादी गिरोह बनाकर निकट भविष्य में देश की एकता एवं अखण्डता को चुनौती देने एवं देश की सरकार के विरूद्ध युद्ध छेड़ने तथा समाजिक विद्वेश फैलाने के उद्देश्य से घातक हथियारों एवं शारीरिक प्रशिक्षण दिलाकर यूपी के कई महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों व प्रमुख हिन्दी संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर हमला करने की योजना बना रहे है और इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए देश के विभिन्न प्रदेशों में अपने सदस्य बनाकर उन्हें प्रशिक्षित कर रहे हैं। इस सूचना की तह तक जाने के लिए एक टीम छानबीन में लगायी गयी थी।

छानबीन में सूचना मिली कि गत 11 मार्च 2021 को ट्रेन द्वारा पीएफआई का ट्रेनिंग कमाण्डर मोहम्मद राशिद बस्ती से मुम्बई जाने वाला है लकिन काफी प्रयास के बाद भी उसे लोकेट नहीं किया जा सका। रविवार को उसके बारे में दोबारा सूचना मिली कि मोहम्मद राशिद बस्ती में मौजूद है और देर रात लखनऊ के रास्ते मुम्बई भागने वाला है, जहॉ वह पीएफआई की अगली मीटिंग व ट्रेनिंग सेशन में भाग लेने वाला है। इस सूचना पर एसटीएफ ने ट्रेनिंग कमाण्डर मोहम्मद राशिद को बस्ती थानाक्षेत्र कोतवाली बस्ती मुड़घाट चौराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार राशिद ने पूछताछ में बताया कि अपनी विचारधारा को फैलाने के लिये वर्ग विशेष के नवयुवकों का ब्रेनवॉस कर उनको शारीरिक व विभिन्न हथियारों का प्रशिक्षण देकर देश के किसी कोने में घटना को अंजाम देने के लिये तैयार करना उसका मुख्य उद्देश्य था।एडीजी ने बताया राशिद से पूछताछ में जो तथ्य सामने आये हैं उसे तस्दीक किया जा रहा है साथ ही उसके अन्य साथियों के बारे में तहकीकात की जा रही है।

 

Related Post

CM Yogi

पीएम मोदी ने विश्व में पढ़ाया भारत का गौरव, किया देश का ऐतिहासिक विकास : योगी

Posted by - April 15, 2024 0
नवादा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) नवादा में भाजपा उम्मीदवार विवेक ठाकुर के पक्ष में जनसभा को…
अभिनेत्री भाग्‍यश्री

लोहरदगा: अभिनेत्री भाग्‍यश्री ने कांग्रेस के लिए मांगा वोट, झलक पाने को बेताब दिखे लोग

Posted by - November 26, 2019 0
लोहरदगा। लोहरदगा से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. रामेश्वर उरांव के पक्ष में मंगलवार को दो अलग-अलग स्थानों पर फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री…
UP Police and NSG

आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए यूपी पुलिस और एनएसजी ने किया संयुक्त अभ्यास

Posted by - September 13, 2023 0
लखनऊ। लॉ एंड ऑर्डर की दिशा में उल्लेखनीय काम करने वाली योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में आतंकी घटनाओं को…