इस्पात उद्योग के समक्ष व्यवधान

अप्रैल 2020 में इस्पात उद्योग के समक्ष आ सकता है व्यवधान : अनिल चौधरी

611 0

नई दिल्ली। स्टील ऑथरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने शनिवार को कहा कि मार्च 2020 में कोयला व लौह अयस्क खदानों के पट्टे की अवधि समाप्त हो रही है। इस कारण इस्पात उद्योग में समक्ष व्यवधान पैदा हो सकता है।

भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की) की 92वीं वार्षिक आमसभा की बैठक में ‘इंडिया रोडमैप टू ए पांच ट्रिलियन इकोनॉमी’ के सत्र में अपने विचार रखते हुए सेल के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने कहा कि आज कानून में बदलाव के कारण सब कुछ नीलामी के रास्ते से गुजरना पड़ता है। जिससे बहुत सारे नए मसले पैदा होते हैं। उन्होंने इस्पात उद्योग को कोयले की खदानों की नीलामी के कारण 1.4.2020 तक व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है।

चौधरी ने कहा कि आज भारत में स्टील की उत्पादन लागत सबसे अधिक है और इसमें योगदान करने वाले प्रमुख कारकों में से एक टैक्स है। रॉयल्टी इनपुट सामग्री पर 20 प्रतिशत के करीब है, चाहे वह कोयला हो या लौह अयस्क। अन्य देशों में भुगतान किये जा रहे की माल ढुलाई की लागत भी देश में अधिक है। चौधरी ने कहा कि बिजली भी उच्च उत्पादन लागत के साथ जुड़ती है। उन्होंने कहा कि भारत में, प्रति टन स्टील की औसत उत्पादन लागत लगभग 450 डॉलर है, जबकि चीन में यह 350 डॉलर है।

उन्होंने कहा कि स्टील बनाने के लिए कोकिंग कोल और लौह अयस्क दो प्रमुख कच्चे माल हैं। जहां तक ​​लौह अयस्क का संबंध है, हमारे पास यह बहुतायत में है। केवल एक चीज न्यायिक आवंटन होना है। कोकिंग कोल हमारे देश में उपलब्ध नहीं है और पूरा उद्योग कोकिंग कोल के आयात पर निर्भर है, विशेष रूप से एकीकृत इस्पात क्षेत्र का आयात ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, अमेरिका आदि से होता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय इस्पात नीति के तहत सरकार द्वारा निर्धारित महत्वाकांक्षी 300 मीट्रिक टन स्टील उत्पादन क्षमता लक्ष्य को पूरा करने के लिए इन सभी चुनौतियों का सामना करना होगा।

Related Post

Bangladesh

भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक, तो रूस के पास पहुंचा बांग्लादेश

Posted by - June 23, 2022 0
बांग्लादेश: सरकार और व्यापार अधिकारियों ने बुधवार को मीडिया को बताया कि बांग्लादेश सरकार (Bangladesh government) से सरकार के सौदे…
अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र : अशोक चव्हाण ने एनसीपी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Posted by - November 12, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी एनसीपी के…
encounter in shopiaen

शोपियां एनकाउंटर में पांच आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने कहा- अमरनाथ यात्रा के लिए होगी फुल प्रूफ सिक्योरिटी

Posted by - April 9, 2021 0
जम्मू-कश्मीर।  शोपियां जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन अंसार गजवातुल हिंद के प्रमुख इम्तियाज अहमद शाह (AGuH) समेत…