Ashutosh Tandon

कुकरैल नदी को पुनर्जीवित करेगी प्रदेश सरकार : आशुतोष टंडन

548 0

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन “गोपालजी” (Ashutosh Tandon) एवं महापौर नगर निगम लखनऊ संयुक्ता भाटिया के कर-कमलों द्वारा नगरीय झील/पोखर संरक्षण योजना के अन्तर्गत धनांक रू0 212.17 लाख से अतरौली गांव में स्थित तालाब (खसरा सं0 81/1) के संरक्षण व सौन्दर्यीकरण का कार्य, 15वें वित्त आयोग से स्वीकृति शंकरपुरवा वार्ड में जहिरापुर गांव में तालाब (धनांक रू0 135.51 लाख) व इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड में कल्याणी बिहार तालाब संरक्षण (धनांक रू0 85.73 लाख) अर्थात कुल धनांक रू0 433.21 लाख के तालाब सौन्दर्यीकरण परियोजना का शिलान्यास किया गया।

उक्त के अतिरिक्त नगर निगम निधि से लखनऊ पूर्व विधान सभा के विभिन्न वार्डों में 19 मार्गों के कुल रू0 धनांक रू0 283.43 लाख के सड़क सुधार कार्यों का शिलान्यास किया गया।

उपरोक्त तीन तालाबों के सौन्दर्यीकरण कार्य एवं 19 मार्गों के निर्माण कार्यों से वहॉ की जनता के समस्याओं का निस्तारण होगा एवं जल संचयन में वृद्धि होगी।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन (Ashutosh Tandon) ने आज कहा है कि कुकरैल नदी को प्रदेश सरकार पुनर्जीवित करेगी इसके लिये 75 करोड़ रूपये की स्वीकृति के बाद नालों का डायवर्जन के लिये टेण्डर आदि का कार्य हो चुका है और नदी को पुनर्जीवित करने का कार्य शीघ्र ही शुरू हो जायेगा। नगर विकास मंत्री ने कहा कि लखनऊ नगर से प्रवाहित निष्प्रयोज्य नहर को प्रदेश सरकार ने केबिनेट की स्वीकृति के लिये प्रस्तुत है और आशा है कि उस नहर पर सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारम्भ हो जायेगा जिससे एक बड़ी आबादी को आवागमन की सुविधा मिल जायेगी।

उन्होनें कहा कि लखनऊ में 2000 पार्क है जिनमे से 1000 पार्कों पर नगर निगम एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा कार्य भी शुरू होने जा रहा है। नगर निगम 750 पार्कों का और लखनऊ विकास प्राधिकरण 250 पार्कों का विकास एवं सौन्दर्यीकरण करेगा।

उन्होने कहा कि नगर निगम की प्रयासों से स्वच्छता सर्वेक्षण में जो लखनऊ 2017 से पहले 289 नम्बर पर था वह अगले साल 116 फिर 121 और पिछले वर्ष 12 नम्बर पर आया है।

नगर विकास मंत्री ने इस अवसर पर अपनी लखनऊ पूर्वी विधान सभा क्षेत्र में कराये गये सड़क/बिजली/जलनिकासी/पार्को का सौन्दर्यीकरण/ पाइपलाइन/ तालाबों का विकास/बिजली स्टेशनों का निर्माण आदि पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि पिछले चार वर्ष में लखनऊ पूर्वी विधान सभा क्षेत्र को नगरीय सुविधाओं के रूप में काफी प्रगति हासिल हुई है। शिलान्यास कार्यक्रम में अजय कुमार द्विवेदी नगर आयुक्त, नगर निगम लखनऊ एवं पार्षदगण सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Related Post