आगरा में कोविड-19 से निपटने के लिए कार्यों की समीक्षा

कोरोना से बचाव के लिए नगरीय निकायों में चलेगा विशेष अभियान : आशुतोष टंडन

898 0

लखनऊ। कोरोना वायरस के नियंत्रण व संक्रमण से बचाव हेतु सभी नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्देश नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने विभागीय अधिकारियों को जारी किये हैं।

आशुतोष टंडन ने कहा कि सफाई व्यवस्था के​ लिए नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने-अपने निकाय में विशेष कार्य दल बनाए

आशुतोष टंडन ने कहा कि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के​ लिए नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने-अपने निकाय में विशेष कार्य दल बनाए। जिसमें नगर निकाय के अधिकारी ,कर्मचारी व कूड़ा उठाने के वाहन, मशीन व अन्य उपकरणों के साथ क्षेत्र में निकलेंगे। इसके साथ ही वह स्वयं की देख-रेख में निर्धारित क्षेत्र को साफ करायेंगे। यह सफाई अभियान प्रत्येक वार्ड में संचालित किया जाना है। इस दौरान नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को विशेष सफाई टीम के नतेृत्व की वार्डवार जिम्मेदारी तय करते हुए नामित करेंगे। सफाई के दौरान एकत्रित किये गये कूड़े को उसी समय सेनेटरी लैण्डफिल साइट पर भिजवाया जायेगा। उक्त सफाई अभियान के अन्तर्गत नाले व नालियों की भी सफाई सुनिश्चित की जायेगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के जनता के मध्य समुचित जानकारी व विशेष रूप से प्रचार-प्रसार अभियान

मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के जनता के मध्य समुचित जानकारी व विशेष रूप से प्रचार-प्रसार अभियान प्रत्येक निकाय में वार्ड स्तर पर प्रभावी रूप से सुनिश्चित किया जाये। प्रचार-प्रसार सामग्री चिकित्सा विभाग द्वारा तैयार कराये गये हैं, जिसकी प्रति ई-मेल से भी आप सभी को प्रेषित की जा रही है। इसका समुचित प्रचार-प्रसार तत्काल सुनिश्चित किया जाये। सार्वजनिक स्थलों, शासकीय भवनों एवं अन्य प्रमुख स्थलों आदि पर पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, हैंडबिल के माध्यम से प्रभावी रूप से नगरीय क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये। इस विशेष प्रचार अभियान में निकायों को लगभग 3.82 करोड़ की धनराशि विशेष रूप से अवमुक्त की गयी है।

केजीएमयू डॉक्टरों ने घुटने और कूल्हे का प्रत्यारोपण कर अपंग मरीज को दी नई जिंदगी

बीमारी के वायरस के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोके जाने हेतु समुचित रूप से साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बीमारी के वायरस के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोके जाने हेतु समुचित रूप से साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये। जहां व्यक्त्यिों का समूह एकत्रित होता हो यथा सिनेमाहाल परिसर, माल, बस स्टेशन, होटल आदि। यद्यपि वर्तमान परिस्थिति में यह उचित होगा कि जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर किसी प्रकार के सामूहिक आयोजनों व सार्वजनिक स्थल पर होने वाले कार्यक्रमों को यथा सम्भव रोका जाये। यदि अपरिहार्यतावश जन समूह के एकत्रित होने संबंधी कोई आयोजन यदि निकाय क्षेत्र में होता है। तो वहां पर आयोजक के साथ समन्वय कर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव संबंधित संदेश के विषयगत प्रचार-प्रसार भली-भांति सुनिश्चित कर जागरूक किया जाये। मंत्री ने कहा कि चिकित्सा विभाग द्वारा दिये गये सुझाव के अनुरूप हाईपोक्लोराइट साॅल्यूशन, ब्लीचिंग साॅल्यूशन के द्वारा नियमित रूप से परिसरों की विशेष सफाई नियमित रूप से सुनिश्चित करायी जायेगी।

अभियान के दौरान नियमित रूप से जलभराव वाले स्थलों पर दवा का छिड़काव करना नियमित रूप से फागिंग भी सुनिश्चित की जायेगी

इस अभियान के दौरान नियमित रूप से जलभराव वाले स्थलों पर दवा का छिड़काव करना नियमित रूप से फागिंग भी सुनिश्चित की जायेगी। इसके साथ ही साथ समस्त सामुदायिक शौचालय,पब्लिक टायलेट आदि की समुचित सफाई/रख-रखाव सुनिश्चित करते हुए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के विषयगत पेयजल व्यवस्था से जुड़े नलकूप, पाइप लाइन एवं अन्य उपकरणों का संचालन इस प्रकार सुनिश्चित किया जायेगा कि क्षेत्र में अधिक समय पाइप पेयजल से आपूर्ति सुचारू रूप से हो। जिन क्षेत्रों में पेयजल हेतु हैण्डपम्प अधिष्ठापित हैं उन क्षेत्रों में प्रत्येक घर को क्लोरीन की टैबलेट उचित मात्रा में वितरित करायी जायेगी।

Related Post

CM Dhami

लक्ष्य के सापेक्ष वसूली का लक्ष्य बढ़ाएं अधिकारी: सीएम धामी

Posted by - February 27, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति के प्रयास करने का निर्देश…
यूपी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे दो छात्रों की मौत

सीतापुर : यूपी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे दो छात्रों की मौत, एक की हालत गंभीर

Posted by - February 18, 2020 0
सीतापुर। सीतापुर जिले में यूपी बोर्ड में इंटर की परीक्षा देने जा रहे दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत…
Stock market

निवेशकों के विश्वास से शेयर बाजारों में तेजी जारी, सेंसेक्स करीब 500 अंक उछला

Posted by - July 21, 2020 0
मुंबई। देश की अर्थव्यवस्था के प्रति निवेशकों की मजबूत धारणा के बीच आज घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में…