cm yogi

गुरूद्वारे में लंगर की परम्परा सेवा के साथ समरसता का संदेश देता है : सीएम योगी

166 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने श्री गुरू तेग बहादुर जी के प्रकाश उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सिख गुरूओं ने देश व धर्म के लिए बलिदान दिया। गुरू गोविन्द सिंह के दोनों शाहबजादे काल की क्रूरता के समाने भी अपने मार्ग से विचलित नहीं हुए और देश के लिए अपने को बलिदान किया।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने राजभवन में आयोजित श्री गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश उत्सव कार्यक्रम में कहा कि विगत वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल दिवस को पूरे देश में मान्यता दी। सिख गुरूओं के इतिहास से भारत की वर्तमान पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास को विस्मृत करके हम आगे नहीं बढ़ सकते। इतिहास के गौरवशाली क्षण हमें आगे बढ़ने में प्रेरणा देने का काम करते हैं। इसलिए इतिहास की गलतियों का परिमार्जन करना होगा।

योगी (Yogi) ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर को स्वर्ण मंदिर युक्त करने का काम महाराजा रणजीत सिंह ने किया। एक विचारधारा वह थी जिसने काशी विश्वनाथ मंदिर को विध्वंस करने का काम किया था।

May be an image of 4 people, people standing and indoor

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम मंगल तक पहुंच रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ दुनिया काफी आगे बढ़ गई है, लेकिन याद रखना होगा कि इतिहास हमारा भी है। हम समाज अध्ययन से दूर नहीं रह सकते। यहां हो रहा कीर्तन हमको भक्ति के माध्यम से जोड़ता है।

May be an image of 8 people, people standing and indoor

उत्तर प्रदेश की परंपरा समृद्ध है। गुरुनानक जी से लेकर गुरु तेग बहादुर, गुरु गोविंद सिंह जी के लिए किए गए कार्य ऐसे ही अनवरत जारी रहेंगे। योगी ने कहा कि देश धर्म व अपनी भाषा पर हमें गर्व करना चाहिए।

May be an image of 8 people, people standing, turban and indoor

गुरूद्वारे में लंगर की बहुत सुन्दर परम्परा है। यह सेवा के साथ समरसता का संदेश देता है।

May be an image of 3 people, people standing and indoor

राष्ट्रीय पशु बाघ के संरक्षण को लेकर सरकार संवेदनशील: सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम हम कभी ननकाना साहेब में कर पाएंगे, क्या कभी काबुल में कर पाएंगे, मुश्किल है। वो स्थान अलग हो गया, लेकिन हमको अपनी संस्कृति को स्मरण करते हुए इस तरह के आयोजन करते रहना होगा।

May be an image of 6 people, people standing and indoor

पंजाबी अकादमी द्वारा बताई जा रही गुरुमुखी भाषा सीखने के लिए कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए। यह हमारी संस्कृति रही है, इसे पाठ्यक्रमों में भी शामिल करना चाहिए।

May be an image of 12 people, people standing and indoor

इन बेरोजगार अभ्यर्थ‍ियों को योगी सरकार वापस देगी 290 करोड रुपये, जानें पूरा प्लान

राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, प्रदेश सरकार के मंत्री बलदेव सिंह ओलख, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविन्दर सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहें।

Related Post

Mukhtar Ansari

पंजाब: सड़क मार्ग से होगी बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की विदाई

Posted by - April 5, 2021 0
चंडीगढ़। यूपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की सोमवार पांच अप्रैल को पंजाब से विदायगी हो जाएगी। अंसारी…

चुपचाप करो काम और सफलता को अपना शोर बनने दो- ईरानी ने बताई सफल आदमी की पहचान

Posted by - August 14, 2021 0
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, अक्सर अपने खास वीडियो-फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करती…
Bsp chief mayawati

केंद्र सरकार तत्काल सुनिश्चित करे ऑक्सीजन सप्लाई: मायावती

Posted by - April 23, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार से अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई को तत्काल…
CM Yogi

सीएम योगी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए बृहद संतृप्तीकरण अभियान का किया शुभारंभ

Posted by - May 24, 2023 0
लखनऊ। किसान और श्रमिक शासन के एजेंडे का हिस्सा हो सकते हैं, ये देश ने बीते 9 साल में पहली…