Shri Anna Mahotsav

मिलेट्स पर काम करने वाले प्रगतिशील किसानों के कार्यों से भी सीखेंगे बच्चे

48 0

लखनऊ। योगी सरकार श्री अन्न (मिलेट्स) पर काम करने वाले किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत योगी सरकार की पहल पर दिसंबर में कृषि कुंभ 2.0 प्रस्तावित है। इसके पहले 27 से 29 अक्टूबर तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय श्रीअन्न महोत्सव (Shri Anna Mahotsav) व राज्य स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला भी कराई जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ 9CM Yogi) इसका शुभारंभ करेंगे। महोत्सव में कृषि विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के छात्र भी हिस्सा लेकर मिलेट्स पर काम करने वाले किसानों के कार्यों से अवगत होंगे।

हर जनपद से 50 प्रगतिशील किसान लेंगे हिस्सा

त्रिदिवसीय महोत्सव (Shri Anna Mahotsav) के जरिए एक तरफ जहां प्रगतिशील किसानों से भावी पीढ़ी को जोड़कर खेत-खलिहान की चर्चा होगी, वहीं मिलेट्स उत्पादों के लिए अन्य किसानों को प्रेरित भी किया जाएगा। सरकार महोत्सव के माध्यम से मिलेट्स फसलों के उत्पादन, उपभोग, विपणन, निर्यात आदि के बारे में भी जागरूक करेगी। सम्मेलन में हर मंडल के हर जनपद से 50 प्रगतिशील किसान, कृषक उत्पादक संगठन के 10 प्रतिनिधि व 10 प्राविधिक सहायक भी हिस्सा लेंगे।

यहां श्री अन्न के उत्पादों के 40 स्टॉल भी लगेंगे। इसमें एफपीओ, प्रतिभागी व मिलेट्स पर काम करने वाली कंपनियों के स्टॉल लगेंगे। इसके जरिए लोग मिलेट्स उत्पादों के फायदों से भी अवगत होंगे।

लखनऊ, मेरठ व कानपुर के सर्वाधिक किसानों की रहेगी सहभागिता

अन्न महोत्सव (Shri Anna Mahotsav) में सभी 18 मंडल के किसान हिस्सा लेंगे। इसमें लखनऊ, मेरठ व कानपुर मंडल की तरफ से सर्वाधिक किसानों की सहभागिता रहेगी। कृषि विभाग के मुताबिक

27 को लखनऊ व कानपुर से 420-420, अयोध्या के 350, देवीपाटन से 280, बस्ती से 210, आजमगढ़ से 160 किसान, एफपीओ व प्राविधिक सहायक प्रतिनिधि के तौर पर रहेंगे। 28 को मेरठ मंडल से 420, मुरादाबाद से 350, आगरा- अलीगढ़ से 280-280 रहेंगे। इसी दिन कृषि विश्वविद्यालय से 250, सहारनपुर से 160, कृषि महाविद्यालय से 100 छात्र-शिक्षकों की उपस्थिति रहेगी।
29 को गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी व बरेली 280-280, झांसी, चित्रकूट व मीरजापुर मंडल के 160-160 किसान हिस्सा लेंगे।

Related Post

AK Sharma

कूड़े व गन्दे स्थानों की सफाई कराने के बाद सौंदर्यीकरण कराया जाएगा: एके शर्मा

Posted by - November 29, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश बनाने…