इन बीमारियों के लिए वरदान के समान है शंखपुष्पी, जानें इसके फायदे

851 0

लखनऊ डेस्क। आजकल की इस भागदौड़ और तनावपूर्ण जिंदगी में शंखपुष्पी का सेवन करना लाभदायक है। शंखपुष्पी का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। शंखपुष्पी भारत में पथरीले मैदानों में पाई जाती है। आइये जानें इसके फायदे –

ये भी पढ़ें :-जानें किन तरीकों से आप शादी के बाद बन सकती हैं सुसराल में सबकी प्रिय 

1-शंखपुष्पी के इस्तेमाल से बाल बढ़ने लगते है एवं बालों में चमक भी आने लगती है। अगर आप भी अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं तो जड़ सहित पूरे पौधे को पीस लें। अब इसके लेप को सिर पर लगा लें। इसके अलावा इसके रस को नाक में डालने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं।

2-मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो आपके लिए शंखपुष्पी किसी वरदान जैसा है। अगर आप मधुमेह को नियत्रंण में रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से शंखपुष्पी का सेवन करना चाहिए। 2-4 ग्राम शंखपुष्पी के चूर्ण को मक्खन या पानी के साथ सुबह शाम पीना चाहिए।

3-शंखपुष्पी गर्भाशय से संबधित रोगों से लड़ने में मदद करता है। शंखपुष्पी का आप हरड़, घी, शतावरी और शक्कर में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर को शक्ति भी मिलती है।

Related Post

काजोल की बेटी नीसा

बेटी नीसा की ट्रोलिंग पर मां काजोल का जबरदस्त जवाब, कहा- ‘भगवान का शुक्र है’

Posted by - March 10, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड दुनिया की सुपरहिट्स जोड़ियों में से अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री काजोल भी एक माने जाते हैं।…