Ganges water

योगी सरकार के प्रयास से जल जीवन सर्वेक्षण में यूपी का बोलबाला

51 0

लखनऊ। जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत ग्रामीण इलाकों में हर घर नल कनेक्शन (Har Ghar Nal Yojana) देने में यूपी के शाहजहांपुर ने इतिहास रच दिया है। योगी सरकार के इस प्रयास कर कारण एक महीने में सबसे अधिक नल कनेक्शन देने में शाहजहांपुर देश में नम्बर वन बन गया है। जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर को भी इस सर्वेक्षण में स्थान मिला है। इस उपलब्धि को ग्रामीण पेयजल आपूर्ति के मामले में योगी सरकार की बड़ी छलांग माना जा रहा है। इस सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देश भर में जिलों का चुनाव किया जाता है।

योगी सरकार के प्रयासों की बदौलत अक्टूबर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर 689990 अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में शीर्ष पर है। बुलंदशहर 657180 अंक प्राप्त कर दूसरे और बरेली 619114 अंक प्राप्त कर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर है। अक्टूबर में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में यूपी का शाहजहांपुर पहले स्थान पर, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बड़ी तेजी से आगे बढ़ा रही है। दिसम्बर तक बुंदेलखंड में 90 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन प्रदान किये जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

पांच श्रेणियों में होता है जिलों का चुनाव

जल जीवन सर्वेक्षण-2023 में 5 श्रेणियों में देश भर के जिलों को चुना जाता है। चार श्रेणियों में एक माह में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन वाले जिलों को फ्रंट रनर में, 75 से 100 प्रतिशत नल कनेक्शन करने वाले जिलों को हाई एचीवर्स, एचीवर्स की श्रेणी में, 50 से 75 प्रतिशत तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाले जिलों को परफार्मर्स की श्रेणी और 0 से 25 प्रतिशत नल करने करने वाले जिलों को एस्पिरेंट श्रेणी में शामिल किया जाता है।

2 श्रेणियों में पहले स्थान पर रहा शाहजहांपुर

शाहजहांपुर ने अकेले अक्टूबर में 28419 नल कनेक्शन देकर एस्पिरेंट श्रेणी में पहला स्थान बनाया। वेबसाइट के मुताबिक एक अक्टूबर तक 44557 परिवारों को टैप कनेक्शन दिये गये। जबकि 31 अक्टूबर तक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा 72976 पहुंचा है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में दूसरे और तेजी से आगे बढ़ाने वाले जिलों में तीसरे स्थान पर बुलंदशहर

बुलंदशहर ने अक्टूबर में 21260 हर घर नल कनेक्शन प्रदान किये गये। एक अक्टूबर तक नल कनेक्शनों की संख्या 97129 थी, जो 31 अक्टूबर तक 118389 पहुंच गई। एक महीने में 6 प्रतिशत एफएचटीसी (जहां नल से सप्लाई शुरू हो जाती है) देने वाले दूसरे प्रदेश के रूप में एस्पिरेंट श्रेणी में बुलंदशहर ने जगह बनाई है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाली श्रेणी में दूसरे स्थान पर बरेली

बरेली ने अक्टूबर में 22222 परिवारों को नल कनेक्शन देकर एस्पिरेंट श्रेणी में तीसरा स्थान बनाया। एक अक्टूबर तक बरेली में 59834 कनेक्शन दिये गये थे 31 अक्टूबर तक यह आंकड़ा 82056 पहुंच गया।

तेजी से आगे बढ़ाने वाली श्रेणी में दूसरे स्थान पर मिर्जापुर

मिर्जापुर ने अक्टूबर में 20655  परिवारों को नल कनेक्शन देकर तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में अपना स्थान बनाया है। एक अक्टूबर तक यहां 74991 नल कनेक्शन दिये गये थे जो 31 अक्टूबर तक 95646 तक पहुंच गये।

Related Post

AK Sharma

ए0के0 शर्मा ने अधीक्षण एवं अधिशासी अभियंता के स्तर पर जनसुनवाई के दिये निर्देश

Posted by - June 27, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए0के0शर्मा (AK Sharma) ने विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए ‘सम्भव’ पोर्टल की…