PM MODI

बांग्लादेश दौरा: मतुआ समुदाय के मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी

370 0

11:48 March 27

विजिटर बुक में पीएम मोदी ने लिखा संदेश

विजिटर बुक में पीएम ने लिखा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख मुजीब उर रहमान स्मारक पहुंचकर महानायक को श्रद्धांजलि दी और साथ ही वहां रखी विजिटर बुक में एक संदेश भी लिखा। इस विजिटर बुक में संदेश लिखकर पीएम मोदी ने अपने हस्ताक्षर भी किए। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने वहां पौधारोपण भी किया.

11:47 March 27

बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि परिसर में पौधारोपण

PM मोदी

समाधि परिसर में पौधारोपण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुंगीपारा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि परिसर में पौधारोपण किया. इस दौरान उनके साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं.

11:14 March 27

शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि स्थल पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुंगीपारा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के समाधि स्थल पर उनको श्रद्धांजलि दी. इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं.

11:13 March 27

मां काली को चढ़ाया हाथ से बना सोने-चांदी का मुकुट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बांग्लादेश के प्रसिद्ध जशोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन किए और मां काली की पूजा की. आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने मां काली को सोने और चांदी का मुकुट चढ़ाया, जो कि हाथ से बना हुआ है. एक पारंपरिक कलाकार ने मां काली के लिए ये मुकुट तैयार किया था, इसे बनाने में तीन हफ्तों का समय लगा.

10:46 March 27

प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश सरकार का आभार जताया

पीएम मोदी ने कहा, भारत यहां पर इस निर्माण कार्य को करेगी, मैं बांग्लादेश सरकार का आभार मानता हूं कि उन्होंने इस काम के लिए हमारे साथ शुभकामनाएं प्रकट की हैं.

10:46 March 27

‘कम्युनिटी हॉल व शेल्टर का स्थान की जरूरत’

पीएम मोदी ने आगे कहा, ये बहुउद्देशीय हॉल हो ताकि जब काली पूजा के लिए लोग आएं तो उनके भी उपयोग में आए और सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक अवसर पर यहां के लोगों के काम आए और आपदा के समय खासकर चक्रवात के समय ये कम्यूनिटी हॉल सबके लिए शेल्टर का स्थान बन जाए.

10:41 March 27

‘मां के दर्शनों के लिए सीमा पार से आते हैं भक्त’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैंने सुना है कि जब यहां मां काली की पूजा का मेला लगता है तो बहुत बड़ी तादाद में भक्त सीमा के उस पार से और यहां से भी आते हैं. यहां पर एक कम्यूनिटी हॉल की आवश्यकता है.

10:40 March 27

मां की शराण में आने का सौभाग्य मिला- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, आज मुझे 51 शक्तिपीठों में से एक मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला. मेरी कोशिश रहती है कि मौका मिले तो इन 51 शक्तिपीठों में कभी न कभी जाकर अपना माथा टेकूं.

10:40 March 27

कोरोना के संकट से जल्द मुक्ति दिलाएं मां- PM मोदी

बांग्लादेश के जशोरेश्वरी काली मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मानव जाति आज कोरोना के कारण अनेक संकटों से गुजर रही है, मां से प्रार्थना है कि पूरी मानव जाति को इस कोरोना के संकट से जल्द मुक्ति दिलाएं.

10:40 March 27

मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज मुझे मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला है. जब मैं 2015 में बांग्लादेश आया था तो मुझे मां ढाकेश्वरी के चरणों में शीश झुकाने का अवसर मिला था.

10:15 March 27

बंगबंधु-बापू म्यूजियम और पैसेंजर ट्रेन का उद्घाटन

पीएम मोदी आज बंगबंधु-बापू म्यूजियम का भी उद्घाटन करेंगे. दोनों देशों के नेता भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन का उद्घाटन भी करेंगे.

10:15 March 27

शेख मुजीब उर रहमान की कब्र पर भी जाएंगे पीएम मोदी

आज पीएम मोदी गोपालगंज में शेख मुजीब उर रहमान की कब्र पर भी जाएंगे. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय नेता होंगे.

10:13 March 27

ओराकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर भी जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज ओराकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर में भी जाएंगे. ओराकांडी वहीं जगह है, जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था.

10:12 March 27

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

10:05- 10:35 AM – यशोरेश्वरी काली मंदिर पहुंचेंगे पीएम मोदी.

11:30-11:50 AM- बंगबंधु की कब्रगाह पर माल्यार्पण.

12:20-13:00 PM – ओराकांडी में कम्यूनिटी रिशेप्सन.

16:00-17:50 PM –  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात, राजनयिक स्तर की बातचीत, समझौतों पर करार, उद्घाटन.

18:10-18:40 PM – बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मुलाकात.

19:10 PM – दिल्ली वापसी के लिए प्लेन में सवार होंगे.

21:30 PM – दिल्ली पहुंचेंगे पीएम मोदी.

10:05 March 27

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतखीरा में जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा की.

09:58 March 27

51 शक्ति पीठों में से एक जशोरेश्वरी काली मंदिर

पीएम मोदी भारत और पड़ोसी देशों में बिखरे हुए 51 शक्ति पीठों में से एक जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना कर रहे हैं. बांग्लादेश में छह शक्तिपीठ मौजूद हैं. 12वीं सदी में इस मंदिर की स्थापना हुई थी, जिसमें 100 दरवाजे हैं. यह मंदिर सतखीरा के ईश्वरीपरा गांव में है.

09:47 March 27

जशोरेश्वरी काली मंदिर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतखीरा में जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा की. योशोरेश्वरी काली मंदिर को 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे का दूसरा दिन है.

 

ढाका : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत हुआ. पीएम मोदी दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से आज भी कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी आज दक्षिण-पश्चिम स्थित सतखीरा और गोपालगंज के जेशोरेशवरी एवं ओरकांडी मंदिरों में दर्शन के लिए जाएंगे.

अपने दौरे के दूसरे दिन शनिवार यानी की आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)  गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे. वह उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय होंगे.

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi)  का पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा-अर्चना करने और ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ संवाद का भी कार्यक्रम है.

शनिवार दोपहर मोदी प्रधानमंत्री कार्यालय में हसीना के साथ वार्ता करेंगे. इस दौरान पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. कुछ परियोजनाओं का भी वह डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही स्वदेश रवाना होने से पहले वह राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi)  का बांग्लादेश दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब पड़ोसी देश शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी मुजीब वर्ष, देश की आजादी के 50 साल का उत्सव और भारत-बांग्दलादेश संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर समारोह मना रहा है.

प्रधानमंत्री ने इससे पहले वर्ष 2015 में बंगलादेश की यात्रा की थी.

दो दिवसीय दौरे के पहला दिन

बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी मुजीब वर्ष सहित अन्य कार्यक्रमों व समारोहों के सिलसिले में शुक्रवार को यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सावर स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया और 1971 में बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के शहीदों को श्रद्धांजलि दी .उन्होंने स्मारक स्थल पर अर्जुन का एक पौधा भी लगाया.

इसी परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी एक पौधा लगाया था, जब उन्होंने 1999 में इस पड़ोसी देश का दौरा किया था. प्रधानमंत्री ने बाद में बांग्‍लादेश में 14 दलों वाले गठबंधन के नेताओं और उनके संयोजक से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने के विभिन्‍न मुद्दों पर बातचीत की.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने सामुदायिक नेताओं, जिनमें अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के प्रतिनिधि, बांग्‍लादेशी मुक्तियोद्धा और फ्रेंड्स ऑफ इंडिया एंड यूथ आइकन्‍स के प्रतिनिधि भी शामिल थे.इससे पहले ढाका पहुंचने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी का हवाई अड्डे पर स्वागत किया.

Related Post

दिग्विजय सिंह

दिग्विजय का शिवराज पर पलटवार, कहा- प्रज्ञा के प्रचार करने के बाद आपको नहाना नहीं पड़ता

Posted by - May 7, 2019 0
भोपाल। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आरोप-प्रत्यारोप जमकर हो रहा है।दिग्विजय सिंह ने सोमवार को राजगढ़ में एक रैली…
उद्धव ठाकरे

कांग्रेस-एनसीपी के साथ कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर कर रहे हैं काम : उद्धव ठाकरे

Posted by - November 12, 2019 0
मुंबई। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम तीन पार्टी साथ आना चाहते हैं, लेकिन हमें वक़्त नहीं दिया…
उद्धव ठाकरे

लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह जनता पर निर्भर : उद्धव ठाकरे

Posted by - April 4, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना सं​क्रमितों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को 67 और लोगों के कोरोना वायरस से…

मालदीव दौरे पे प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति सोलिह के शपथ समारोह में होंगे शामिल

Posted by - November 17, 2018 0
नई दिल्ली। शनिवार को मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।गौरतलब…