तान्या शेरगिल

Republic Day : तान्या शेरगिल पुरुषों की परेड का करेंगी नेतृत्व, वर्दी पहनने के बाद हम सिर्फ फौजी

880 0

नई दिल्ली। कैप्टन तान्या शेरगिल Republic Day 2020 पर जब रविवार को परेड दिवस की कमान संभालेंगी। तो देश और दुनिया में उनका सिर फख्र से और ऊंचा हो जाएगा। वह पहली महिला कैप्टन हैं जो परेड की कमान संभालने जा रही हैं। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल पंजाब के होशियारपुर से हैं। यह सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। महिला होकर परेड एडज्‍यूटेंट की जिम्मेदारी संभालने वाली तान्या का के विचार साफ हैं। महिला होने के बावजूद उनका कहना है कि वर्दी पहनने के बाद हम सिर्फ फौजी हैं।

परेड की रिहर्सल तान्या ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह बेहद गर्व से भरा अनुभव

26 साल की इस महिला अफसर तान्या बीते गुरुवार को राजपथ पर हुई फुल ड्रेस रिसर्सल के दौरान ऑल मेन कॉन्टीजेंट का नेतृत्व करते हुए फख्र के साथ आगे बढ़ रही थीं। तो सभी की नजरें उन्हीं पर थीं। परेड की रिहर्सल तान्या ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह बेहद गर्व से भरा अनुभव है, यह एक उपलब्धि और बेहद महत्वपूर्ण है। यह एक आशीर्वाद की तरह है।

तान्या कहती हैं कि वह ऐसे परिवार से हैं जहां सेना के किस्से और कहानियां नाश्ते और खाने की टेबल पर बातचीत का हिस्सा होते हैं। इनकी चार पीढ़ी सेना की सेवा कर चुकी है और ऐसे में उनका सेना में आना स्वाभाविक है। मैंने तब इसके लिए आवेदन दिया था जब में अपने इंजीनियरिंग कोर्ट के आखिरी साल में थी। इसके बाद में मेरा सेना में सिलेक्शन हो गया। OTA में ट्रेनिंग के बाद मै 2017 में कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स में कमिशन हुई। परेड के इतिहास में नेतृत्व करने वाली मैं पहली महिला हूं।

तान्या ने कहा कि जब हम यूनिफॉर्म पहनते हैं तो हम फौजी हो जाते हैं, इसके बाद जेंडर का कोई मतलब नहीं

जब तान्या से कहा गया कि वह उन लड़कियों के लिए क्या संदेश देना चाहती हैं? तो तान्या ने कहा कि जब हम यूनिफॉर्म पहनते हैं तो हम फौजी हो जाते हैं। इसके बाद जेंडर का कोई मतलब नहीं रह जाता है। मैं उनसे कहूंगी कि वो अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाएं। वह खुद पर भरोसा करें। कुछ लोग उन्हें कमतर मानते हैं, लेकिन उन पर ध्यान ना दें। बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रीत करें।

चेन्‍नई स्‍थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकेडमी से मार्च 2017 में तान्‍या शेरगिल को सेना में शामिल 

बता दें कि चेन्‍नई स्‍थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकेडमी से मार्च 2017 में तान्‍या शेरगिल को सेना में शामिल किया गया। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स व कम्‍युनिकेशन ग्रेजुएट हैं। तान्‍या से पहले कैप्‍टन भावना कस्तूरी के हाथ में गणतंत्र दिवस पर सभी पुरुषों की टुकड़ियों के परेड का नेतृत्व करने का जिम्‍मा था। बता दें कि शेरगिल का पूरा परिवार सेना में काम कर चुका है। उनके पिता तोपखाने (अर्टिलरी), दादा बख्तरबंद (आर्मर्ड) और परदादा सिख रेजिमेंट में पैदल सैनिक (इन्फेंट्री) के तौर पर रह चुके हैं।

Related Post

भजनपुरा में कोचिंग सेंटर की छत गिरी

दिल्ली: भजनपुरा में कोचिंग सेंटर की छत गिरी, मालिक व तीन बच्चों की मौत

Posted by - January 25, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली के भजनपुरा में एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से कोचिंग सेंटर के मालिक समेत तीन बच्चों की मौत…
राजनाथ सिंह

भारतीय और चीनी सेना के सूझबूझ से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति कायम : राजनाथ

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को पहुंचे। जहां पर उन्होंने बुमला इलाके…