Aircraft fue

महंगाई के बीच राहत भरी खबर, विमान ईंधन की कीमत में कटौती

206 0

नई दिल्ली: देश में बढ़ रही महंगाई के बीच आज शनिवार को विमान ईंधन (Aircraft fue) (एटीएफ) की कीमत में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में गिरावट की वजह से विमान ईंधन की कीमत में 2.2 प्रतिशत की कटौती हुई है। पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य के मुताबिक, एटीएफ के दाम में 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.2 प्रतिशत की कटौती करके इसे 1,38,147.93 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है।

एटीएफ के दाम पिछले पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधित किए जाते हैं, इससे पहले एक जुलाई को कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस साल एटीएफ की कीमत में दूसरी बार कटौती हुई है। पिछले महीने इसकी कीमत 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर (141.23 रुपये प्रति लीटर) पहुंच गई थी।

विमान संचालन में ATF पर होने वाले खर्च की हिस्‍सेदारी 40 फीसदी रहती है, यही कारण है कि हवाई ईंधन के दाम बढ़ने से यात्रियों के लिए यात्रा महंगी पड़ती है। 1 अप्रैल को भी कीमतों में 2 फीसदी बढ़ोतरी की गई, जबकि 16 अप्रैल को 0.2 फीसदी और 1 मई को 3.22 फीसदी की वृद्धि हुई। अब जब कीमतों में कमी की जा रही है तो माना जा रहा है कि हवाई सफर भी सस्ता हो सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव: AAP ने किया साफ, विपक्षी उम्मीदवार का करेंगे समर्थन

Related Post

गार्गी कॉलेज

Gargi College: प्रशासन की चुप्पी पर प्रदर्शन जारी, मामला दर्ज, एचआरडी मंत्रालय ने मांगा जवाब

Posted by - February 10, 2020 0
नई दिल्ली। बीते 6 फरवरी को दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज फेस्टिवल में छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़ का मामला…
SIDDHU

कांग्रेस में सिद्धू की वापसी के प्रयास तेज, कैप्टन के साथ बैठक संभावित

Posted by - March 17, 2021 0
चंडीगढ़। पंजाब में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर कांग्रेस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।…