Aircraft fue

महंगाई के बीच राहत भरी खबर, विमान ईंधन की कीमत में कटौती

42 0

नई दिल्ली: देश में बढ़ रही महंगाई के बीच आज शनिवार को विमान ईंधन (Aircraft fue) (एटीएफ) की कीमत में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में गिरावट की वजह से विमान ईंधन की कीमत में 2.2 प्रतिशत की कटौती हुई है। पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य के मुताबिक, एटीएफ के दाम में 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.2 प्रतिशत की कटौती करके इसे 1,38,147.93 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है।

एटीएफ के दाम पिछले पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधित किए जाते हैं, इससे पहले एक जुलाई को कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस साल एटीएफ की कीमत में दूसरी बार कटौती हुई है। पिछले महीने इसकी कीमत 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर (141.23 रुपये प्रति लीटर) पहुंच गई थी।

विमान संचालन में ATF पर होने वाले खर्च की हिस्‍सेदारी 40 फीसदी रहती है, यही कारण है कि हवाई ईंधन के दाम बढ़ने से यात्रियों के लिए यात्रा महंगी पड़ती है। 1 अप्रैल को भी कीमतों में 2 फीसदी बढ़ोतरी की गई, जबकि 16 अप्रैल को 0.2 फीसदी और 1 मई को 3.22 फीसदी की वृद्धि हुई। अब जब कीमतों में कमी की जा रही है तो माना जा रहा है कि हवाई सफर भी सस्ता हो सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव: AAP ने किया साफ, विपक्षी उम्मीदवार का करेंगे समर्थन

Related Post

CM Dhami

किसाऊ बांध परियोजना, उत्तराखण्ड विकास हेतु मील का पत्थर साबित होगी: सीएम धामी

Posted by - September 21, 2022 0
नई दिल्ली/देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने नई दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री  गजेद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता…
cdsco news

गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवा की गुणवत्ता फेल, CDSCO ने जारी किया अलर्ट

Posted by - April 30, 2019 0
नई दिल्ली। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने कैडिला फार्मास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत कई नामी फार्मा कंपनियों के…