मानिसक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए काफी अहम होते हैं रिश्ते

1061 0

लखनऊ डेस्क। हमारे जीवन में रिश्तों की काफी अहमियत होती है। रिश्ते हमारी जिंदगी को पूर्ण बनाते हैं। लेकिन, रिश्ते अगर ठीक न चल रहे हों तो उसका असर हमारी सेहत पर भी नजर आने लगता है। हमारी जिंदगी को मायने देते हैं रिश्ते। जिंदगी को जिंदगी होने का अहसास कराते हैं रिश्ते। जिंदगी में कुछ इस तरह रच बस जाते हैं ये हैं ये रिश्ते कि जिंदगी का पर्याय बन जाते हैं।

ये भी पढ़ें :-पार्टनर की ये आदत करती है आपको परेशान, तो इन तरीकों से करें दूर

आपको बता दें अगर हम किसी रिश्ते को बहुत ही सीरियस लेते हैं तो हम बहुत परेशान हो जाते हैं रिश्ते हमें मजबूत बनाने की बजाए हमारी तबीयत को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। कोई रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, उनमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन, रिश्तों में अगर परेशानियां आने लगें तो इसका असर हमारे मानिसक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है।जानें अगर आप रिश्ते को लेतें बहुत सीरियस तो होती कैसी बीमारियाँ –

ये भी पढ़ें :-घर में कलह से बचना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें इन वस्तुओं का दान 

1-अगर किसी वजह से रिश्ते। अपनी मनचाही मंजिल तक नहीं पहुंच पाते तो इसके चलते कई लोग अवसाद का‍ शिकार हो जाते हैं। ब्रिटेन में हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में स्पष्ट हुआ है कि कम उम्र के पुरुष इतने मजबूत नहीं होते कि वे असफल रिश्तों का दर्द सकें।

2- रिश्तों में तनाव आपके वजन को प्रभावित करता है। जो लोग अपनी शादी से खुश थे उनमें वजन की बढ़ोत्तरी देखी गई और लेकिन जब उन्हीं लोगों की शादी मुश्किल में पड़ी तो उनके वजन में गिरावट दर्ज की गई। क्योंकि जब आप खुश रहते हैं तो अच्छे आदतों को अपनातें हैं और रिश्तों में तनाव व असंतुष्ट होने पर खाने व सोने की आदतों में बदलाव के कराण वजन बढ़ने लगता है।

 

 

Related Post

प्रियंका गांधी

यूपी में अराजकता के हालात, मेरी सुरक्षा कोई मुद्दा नहीं : प्रियंका गांधी

Posted by - December 30, 2019 0
लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार दोपहर को प्रेस कांफ्रेंस कहा कि राज्य में अराजकता के हालात हैं।…