P Chidambaram

टीकों की अलग-अलग कीमत को नकारे राज्य, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने वैक्सीनेशन नीति पर उठाया सवाल

469 0

ऩई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने 18 से 45 साल आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में टीका देने का फैसला किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambram) ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के लिए कई कीमत तय किए जाने के ‘भेदभावपूर्ण निर्णय’ को राज्यों को अस्वीकार करना चाहिए और उन्हें मिलकर टीका निर्माता कंपनियों से बातचीत करके नई कीमत निर्धारित करना चाहिए।

पूर्व गृह मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्र सरकार द्वारा टीकों के लिए कई कीमतों की अनुमति देने का निर्णय भेदभावपूर्ण और प्रतिगामी है। राज्यों को सर्वसम्मति से निर्णय को अस्वीकार करना चाहिए।’

उन्होंने कहा, ‘सबसे अच्छा तरीका यह है कि राज्य सरकारें संयुक्त रूप से एक ‘मूल्य वार्ता समिति’ का गठन करें और दोनों टीका निर्माताओं के साथ एक समान मूल्य पर वैक्सीन देने के लिए बातचीत करने की पेशकश करें।’चिदंबरम ने आरोप लगाया, ‘केंद्र सरकार ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करने से पल्ला झाड़ लिया है और कॉर्पोरेट मुनाफाखोरी के सामने समर्पण कर दिया है।

निजी अस्पतालों में मिलेगा 600 रुपये का टीका

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने 18 से 45 साल आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में टीका देने का फैसला किया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार को पहले की तरह 150 रुपये में टीका उपलब्ध कराती रहेगी। कांग्रेस की मांग है कि पूरे देश में टीके की एक कीमत तय होनी चाहिए।

देश में रिकॉर्ड 3,32,730 नये मामले

वहीं दूसरी देश में कोरोना की रफ्तार कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले 24 घंटे में देश में रिकॉर्ड 3,32,730 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,62,63,695 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार तक के आंकड़ों के मुताबिक 24 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 1,86,920 पर पहुंच गई है।

Related Post

अमर सिंह

जिंदगी और मौत से लड़ रहे राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने बच्चन परिवार से मांगी माफी

Posted by - February 18, 2020 0
नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने बच्चन परिवार और अमिताभ बच्चन से माफी मांगी है। उनका कहना है कि…
गृह मंत्रालय ने बुलाई आपात बैठक

देशभर में प्रदर्शन जारी, गृह मंत्रालय ने शाम सात बजे बुलाई आपात बैठक

Posted by - December 19, 2019 0
नई दिल्ली। देश के विभिन्न राज्यों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर गृह मंत्रालय नजर बनाए हुए है। सूत्रों के…
बेटे ने पिता कि की हत्या

बेटे ने पिता कि की हत्या

Posted by - March 12, 2021 0
हमीरपुर जिले के बिवांर थाना क्षेत्र के एक गांव में मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति ने शुक्रवार को कथित…
Draupadi Murmu

राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू उम्मीदवार, मायावती ने लिया बड़ा फैसला

Posted by - June 25, 2022 0
नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार…
CM Yogi

देवरिया को सीएम योगी के हाथों मिली 477 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

Posted by - October 18, 2022 0
देवरिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पिछले साढे पांच सालों में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़…