Feature Phone

RBI का बड़ा तोहफा, बिना इंटरनेट के होगा Digital Payment

193 0

नई दिल्ली: UPI Payment यानि की यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस करने के लिए अब इंटरनेट व स्मार्ट फोन होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश के करोड़ों फीचर फोन यूजर्स (Feature Phone Users) को आरबीआई (RBI) ने आज मंगलवार को बड़ा तोहफा दिया है। अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट (Internet) की जरूरत नहीं होगी।

RBI ने जियो पेमेंट्स बैंक पर लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मंगलवार को फीचर फोन के लिए भी UPI लॉन्च किया। इसके माध्यम से फीचर फोन यूजर्स अब आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। देश में ऐसे करोड़ों लोग हैं, जो फीचर फोन का इस्तेमाल अधिकतर करते हैं और ये लोग महंगे स्मार्टफोन नहीं खरीद पाते। RBI द्वारा लॉन्च किए गए इस UPI से अब हर किसी को फायदा मिलेगा।

‘UPI123Pay’ देश में खासकर ग्रामीण भारत में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगा। यह ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग होगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को केवल अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा। केंद्रीय बैंक ने डिजी साथी नामक डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन शुरू करने की भी घोषणा की।

 

Related Post

इंटरनेट

इंटरनेट के इस्तेमाल को मौलिक अधिकार न मानकर समझें दायित्व

Posted by - January 13, 2020 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ सर्वोच्च न्यायालय ने इंटरनेट के इस्तेमाल को मौलिक अधिकार माना है और जम्मू-कश्मीर में  इंटरनेट पर लगी…

TikTok अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं दिखाएगा राजनीतिक विज्ञापन, जानें पूरा मामला

Posted by - October 4, 2019 0
टेक डेस्क। TikTok ने अपने प्लेटफॉर्म पर पैसे लेकर राजनीतिक विज्ञापन नहीं दिखाएगा, क्योंकि इससे टिकटॉक यूजर्स पसंद नहीं करते।…