Bandhan Swachchta ka

‘बंधन स्वच्छता का’ संकल्प के साथ नगरीय निकाय निदेशालय में मना रक्षाबंधन का त्यौहार

95 0

लखनऊ। ‘बंधन स्वच्छता का’ (Bandhan Swachchta Ka) संकल्प के साथ प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) और निदेशक नगरीय निकाय डॉ. नितिन बंसल (Nitin Bansal) निष्प्रयोज्य सामानों से बनी राखी बंधवाकर स्वच्छता का सन्देश दिया। रिसाइकिल मैटेरियल से बनी राखी को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और महिला सफाई मित्रों द्वारा स्वच्छता हीरोज को भी बंधा गया। यह सभी राखियाँ शिक्षण संस्थाओं में छात्रों और अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए चलाये जा रहे स्वच्छ पाठशाल अभियान के दौरान बनायी गयीं हैं।

स्वच्छ भारत मिशन (Swachch Bharat Mission) नगरीय द्वारा शिक्षण संस्थानों को स्वच्छता, सुरक्षा और गुणवत्ता के स्तर में सुधारने, छात्रों और अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए “स्वच्छ पाठशाला” अभियान (Swachch Pathshala) चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत विद्यालयों में स्वच्छता के मानकों का पालन कराने और छात्रों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षा दी जा रही है।

Amrit Abhijat

वहीँ रक्षा बंधन के त्यौहार पर ‘बंधन स्वच्छता का’ (Bandhan Swachchta) संकल्प और नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने, आस-पास गंदगी न फैलाने, प्लास्टिक एवं प्लास्टिक के उत्पाद का बहिष्कार करने तथा निष्प्रयोज्य सामानों और रिसाइकिल मैटेरियल से तैयार राखी को सोसाइटी होरीज को बांधकर जागरूकता फ़ैलाने का कार्य किया गया है।

सीएम योगी ने बी पैक्स सदस्यता महाभियान एवं टोल फ्री नंबर का किया शुभारंभ

इस पावन पर्व के अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) और निदेशक नगरीय निकाय डॉ. नितिन बंसल ने भी रीसायकल सामानों से बनी राखी स्वयं सहायता समूह कि महिलाओं से बंधवाकर स्वच्छता का सन्देश दिया है। वहीं महिला सफाई मित्रों ने भी सोसाइटी हेरिज (पुलिसकर्मियों, चिकित्सकों, सेवा निवृत्त सैन्य कर्मियों को राखी बंधकर सन्देश दिया है।

Nitin Bansal

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के त्यौहार पर तहत नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए आस-पास गंदगी न फैलाने का संकल्प भी दिलाया गया। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और महिला सफाई मित्रों ने किराने और अन्य खरीदारी के उपयोग के लिए कपड़े के थैले का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही प्लास्टिक के उपयोग के हानिकारक परिणामों के बारे में भी बताया। इस दौरान घरों, प्रतिष्ठानों और शैक्षिणक संस्थाओं में ट्विन बिन्स (हरा गीले कूडे़ हेतु एवं नीला सूखे कूडे़ हेतु) रखने व कचरे के पृथक्कीकरण के विषय पर भी जागरूक किया गया।

Related Post

E-auction

89 इंडस्ट्रियल व 10 फ्लैटेड फैक्ट्री प्लॉट्स के लिए उत्तर प्रदेश में लगेगी करोड़ों की बोली

Posted by - August 1, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने की सीएम योगी की मंशा के अनुरूप प्रदेश में औद्योगिक…
Smart Prepaid Meter

एमविविनि ने उठाई स्मार्ट प्रीपेड मीटर के टेंडर का क्लस्टर छोटा करने की मांग

Posted by - March 25, 2023 0
लखनऊ। स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर को छोटा करने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVIN) ने…